मधुबनी । कोरोना की दूसरी लहर में स्वास्थ्य सुविधा के साथ-साथ एंबुलेंस की बड़ी अहमियत सामने आई। इस वर्ष कोरोना की तीसरी लहर दस्तक के साथ रह-रह कर एंबुलेंस की आवाज सुनाई देने पर लगी है। जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 38 एंबुलेंस का संचालन किया जा रहा है। जबकि, जिले में 200 से अधिक प्राइवेट एंबुलेंस का परिचालन हो रहा है। प्राइवेट एंबुलेंसों का भाड़ा को लेकर के मनमानी सामने आती रही है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राइवेट एंबुलेंस के किराया का निर्धारण किए जाने से प्राइवेट एंबुलेंस चालकों की मनमानी पर रोक लगेगी।

----------------

सरकारी स्तर पर जिले में 38 एंबुलेंस का संचालन : जिला एंबुलेंस कंट्रोलर राकेश कुमार ने बताया कि जिले में कुल 38 एंबुलेंस का संचालन किया जा रहा है। सभी एंबुलेंस में ऑक्सीजन की सुविधा बहाल की गई है। जिसमें तीन एंबुलेंस रिजर्व में रखी गई है। एक एंबुलेंस वेंटिलेटर युक्त उपलब्ध है। कोविड के समय में कोविड मरीजों को प्राथमिकता दी जाती है। इसमें से दो एंबुलेंस कोविड केयर सेंटर को उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने बताया कि 38 एंबुलेंस के सहारे जिले के रोगियों को सुविधा मुहैया कराई जा रही है। हालांकि, एक दर्जन और एंबुलेंस की जरूरत है। उन्होंने बताया कि कोविड की दूसरी लहर में जिला परिवहन विभाग द्वारा दो एंबुलेंस उपलब्ध कराई गई थी। मगर, चालक के अभाव में दोनों एंबुलेंस का लाभ नहीं मिल रहा है। इन दोनों एंबुलेंस स्वास्थ्य विभाग को सौंप देने पर इसका संचालन की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जाएगी। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल परिसर में पांच एंबुलेंस वर्षों से बेकार पड़ा है। बेकार पड़े एंबुलेंस का विभागीय स्तर पर नीलामी की प्रक्रिया अपनाई गई है। सदर अस्पताल परिसर में प्राइवेट एंबुलेंस को खड़ा रखने की अनुमति नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राइवेट एंबुलेंस के लिए शुल्क निर्धारित की गई है। सरकार द्वारा प्राइवेट एंबुलेंस के लिए निर्धारित शुल्क से अधिक राशि की शिकायत मिलने पर उचित कार्रवाई का प्रावधान है।

---------------------

भाड़े पर लिया जाएगा 18 एंबुलेंस :

कोविड की तीसरी लहर के मद्देनजर संक्रमित को त्वरित स्वास्थ्य सुविधा के लिए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत जिले में 18 एंबुलेंस भाड़े पर लिया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा बताया कि भाड़े पर लिए जाने वाले मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत 18 एंबुलेंस का उपयोग कोविड के मद्देनजर स्वास्थ्य संस्थाओं में किया जाएगा।

Edited By: Jagran