Move to Jagran APP

समस्याओं से निजात की बाट ढूंढ रहा गैवीपुर गांव

सामाजिक, शैक्षणिक और राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण गांव गैवीपुर समस्याओं से ग्रस्त है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 11:34 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 11:34 PM (IST)
समस्याओं से निजात की बाट ढूंढ रहा गैवीपुर गांव
समस्याओं से निजात की बाट ढूंढ रहा गैवीपुर गांव

मधुबनी। सामाजिक, शैक्षणिक और राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण गांव गैवीपुर समस्याओं से ग्रस्त है। यहां के लोग गांव के विकास के लिए परेशान हैं। जबकि समस्याओं के दर्द से कराह रहे लोगों को समस्याओं से छूटकारा नही मिल पा रही है। बेनीपट्टी प्रखंड के गैवीपुर गांव आजादी के सात दशक बीत जाने के बाद भी विकास के लिए लालायित है। गांव की मुख्य सड़क की हालत अत्यंत खराब है। गांव की गली की सड़क बद से धरातल पर विकास महज हवा हवाई साबित हो रही है। गैवीपुर गांव दो पंचायत में बंटा हुआ है। जहां मुख्य सड़क से पुरब मनपौर पंचायत के एक वार्ड तथा गांव से पश्चिम त्योथ पंचायत की एक वार्ड जहां दो पंचायत के दो वार्डो का गैवीपुर गांव है। सीएम सात निश्चय योजना एवं लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत गांव में शौचालय का निर्माण अबतक गति नही पकड़ पाई है। गांव में जल निकासी के लिए नाला की व्यवस्था नही रहने के कारण बारिश होने पर जगह-जगह गांव के मुख्य सड़क पर पानी व कीचड़ का जमाव हो जाता है। किसानों के खेतों में लगे फसल की ¨सचाई की सुविधा नहीं है। गांव में 20 फीसद लोगों के घर में शौचालय है। जबकि 80 फीसद लोग खुले में शौच जाते हैं। प्राथमिक उपस्वास्थ्य केंद्र नहीं रहने के कारण बीमार मरीजों को परेशानी होती है। गांव में अधिकतर लोगों का बीपीएल में नाम नही है जहां गरीब रहने के बाबजूद भी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नही मिल पा रही है। एक ओर जहां गरीब एवं असहाय लोगों को वृद्धावस्था पेंशन, खाद्य सुरक्षा कार्ड से वंचित किया जा रहा है। गैवीपुर गांव को विकसित करने के लिए कार्य चल रहा है। एसीएम सात निश्चय योजना के तहत नल जल के लिए आवंटन प्राप्त है। गांव के विकास ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

loksabha election banner

अमरेन्द्र कुमार मिश्र, मुखिया

--------------- गैवीपुर गांव की समस्याओं के प्रति सरकार प्रशासन एवं राजनेता गंभीर नही है। गांव में सड़क ¨सचाई जल निकासी के लिए नाला निर्माण जरूरी है। ताकि लोगों को परेशानी न हो।

प्रवीण झा

------------ गांव में मुख्य सड़क के निर्माण एवं गली नली की निर्माण जरूरी है। साथ ही उच्च विद्यालय व मध्य विद्यालय खोलने व जल निकासी के लिए नाला एवं उपस्वास्थ्य केन्द्र बनाए जाने की आवश्यकता है।

भागीरथ झा

--------------- गांव के सड़क की हालत काफी खराब है। बेनीपट्टी उमगांव मुख्य सड़क का निर्माण नहीं होने से लोगों को परेशानी हो रही है। सरकारी सुविधाएं नहीं मिल पा रही है।

मनोज कुमार झा

------------- गांव में विकास की गति तेज करने की जरूरत है। सड़क निर्माण, जल निकासी के लिए नाला व गांव में हाईस्कूल खोलने, ¨सचाई सुविधा की व्यवस्था किए जाने की जरूरत है।

मंटू कुमार झा

------------- गांव विकास की दौर से पिछड़ा हुआ है। गली नली की सड़क व जल निकासी के लिए नाला की व्यवस्था किए जाने के साथ ही मध्य विद्यालय खोलने की जरूरत है।

भवेश मिश्र

-------------

आंकड़ों में गैवीपुर -

आबादी -2 हजार

वोटर -12 सौ

वार्ड- 2

आंगनबाड़ी -1

प्राथमिक विद्यालय-1

मंदिर- 1

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.