मधुबनी। जिला पदाधिकारी डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. सत्य प्रकाश ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग से कोविड-19 के संबंध में सरकार से प्राप्त निर्देशों एवं प्रखंड क्वारंटाइन शिविरों में दी जानेवाली सुविधाओं एवं उसकी अद्यतन स्थिति की समीक्षा किया। डीएम ने सभी बीडीओ को प्रखंड एवं पंचायत स्तरीय क्वारंटाइन कैंप में रह रहे प्रवासियों को निष्क्रमण सहायता राशि उपलब्ध कराने हेतु की जानेवाली रजिस्ट्रेशन में तीव्रता लाने का निर्देश दिया। क्वारंटाइन कैंप में रह रहे प्रवासियों को डिग्निटी किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कहा, यदि डिग्निटी किट उपलब्ध नहीं हो तो जिला मुख्यालय से अविलंब ले जाना सुनिश्चित करें। वैसे प्रवासी जिनमें 14 दिनों तक क्वारंटाइन कैंप में रहने के बाद भी किसी प्रकार का लक्षण पाए जाने की पुष्टि चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा की जाती है तो उन्हें रामपट्टी स्थित हेल्थ क्वारंटाइन सेंटर में भेजना सुनिश्चित करें। मुंबई, दिल्ली, पुणे, सूरत, अहमदाबाद, कोलकाता से आए प्रवासियों को प्रखंड क्वारंटाइन कैंप में ही रखना सुनिश्चित करें। राशन कार्ड के संबंध में सभी बीडीओ को निर्देश दिया कि जीविका दीदियों के माध्यम से प्राप्त प्रपत्र की जांच कर यथाशीघ्र अनुमंडल कार्यालय भेजें। ताकि, राशन कार्ड निर्गत करने की कार्रवाई शीघ्र की जा सके। ईद पर शांति एवं विधि-व्यवस्था बनाए रखने हेतु एसडीओ एवं एसडीपीओ का आवश्यक कदम उठाने हेतु निर्देश दिया।

एसपी द्वारा दिए गए निर्देश : पुलिस अधीक्षक ने जिले के सभी एसडीओ एवं एसडीपीओ को अनुमंडल मुख्यालय में अवस्थित प्रखंडों के क्वारंटाइन कैंप के साथ ही अपने अनुमंडल के अन्य प्रखंडों के क्वारंटाइन कैंप का भी निरीक्षण करने का निर्देश दिया। सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं थानाध्यक्षों को ईद के मद्देनजर आवश्यक तैयारी करने का निर्देश दिया। सभी पदाधिकारियों को कपड़े की दुकानों पर भी सोशल डिस्टेंसिग का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि क्वारंटाइन कैंप में रह रहे प्रवासियों को समझाएं कि वे यहां वैसे ही रहें, जैसा कि अस्पतालों में रहते है। एसपी ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि यदि क्वारंटाइन कैंप में प्रवासियों एवं अन्य लोगों द्वारा विधि-व्यवस्था को भंग किया जाता है तो उनके विरुद्ध अविलंब प्राथमिकी दर्ज करना सुनिश्चित करें।

अपर समाहर्ता द्वारा दिए गए निर्देश : अपर समाहर्ता अवधेश राम ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अंचल अधिकारियों को क्वारंटाइन शिविरों का नियमित भ्रमण करते रहने तथा उनकी समस्याओं का त्वरित गति से निष्पादन की कार्रवाई करने का निर्देश दिया। वीसी में डीडीसी अजय कुमार सिंह, सदर एसडीओ सुनील कुमार सिंह, जिला आपदा प्रबंधन शाखा के प्रभारी पदाधिकारी बुद्धप्रकाश आदि भी मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस