Move to Jagran APP

शहर में निकलते ही सताने लगता जाम की ¨चता

शहरी क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में अतिक्रमण का बढ़ता दायरा सड़क जाम को बढ़ावा दे रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Dec 2017 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 11 Dec 2017 03:00 AM (IST)
शहर में निकलते ही सताने लगता जाम की ¨चता
शहर में निकलते ही सताने लगता जाम की ¨चता

मधुबनी। शहरी क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में अतिक्रमण का बढ़ता दायरा सड़क जाम को बढ़ावा दे रहा है। घर से निकलते ही शहर वासियों को जाम की ¨चता सताने लगती है। सड़क जाम की प्रमुख समस्या में सड़क किनारे वाहनों का ठहराव और फुटपाथी दुकानदारों का अतिक्रमण शामिल हैं। जाम की समस्याओं से निपटने के दिशा में ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त नजर आ रहा है। शहर के निधि चौक, गंगासागर चौक तथा शंकर चौक पर बनाए गए ट्रैफिक पोस्ट अधिकांश दिनों अतिक्रमणकारियों के कब्जे में देखा जाता है। हालांकि नवंबर के अंतिम सप्ताह में जिला प्रशासन के द्वारा समाहरणालय के आसपास अतिक्रमण को हटाया गया। लेकिन कुछ दिन बाद फिर से अतिक्रमण की समस्या शुरु हो गई।

loksabha election banner

------------------------

अतिक्रमणकारियों का बढ़ता दायरा

नगर थाना चौक पर भाड़े के वाहनों में बस, मिनी बस, सिटी राइट, मैजिक, ऑटो सहित अन्य वाहनों का अवैध ठहराव सालों भर बना रहता है। अतिक्रमणकारियों का मनोबल बढ़ता ही चला गया। गंगासागर चौक पर ट्रैफिक पोस्ट का निर्माण कराया गया। यहां ट्रैफिक पुलिस की कमी के कारण ट्रैफिक पोस्ट सालों भर अतिक्रमणकारियों के कब्जे में देखा जाता है। बहरहाल इस चौक से रेलवे स्टेशन चौक तथा निजी बस पड़ाव की ओर जाने वाली सड़क पर सालों भर जाम की समस्या बनी होती है। शंकर चौक होकर आरके कालेज तथा जेएन कालेज की ओर जाने वाली मार्ग पर बड़े वाहनों के प्रवेश से दिन भर जाम की समस्या बनी रहती है। इस सड़क पर भारी व बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक के दिशा में यातायात विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं होने से सड़क जाम की समस्या नासूर बनकर रह गई है।

दिन भर जाम की समस्या में रेंगते लोग

शहर के बाटा चौक से गिलेशन होकर महराजगंज तथा महंथी लाल चौक जाने वाली सड़क किनारे दोनों ओर स्थानीय दुकानदारों के अतिक्रमण के कारण दिन भर जाम की समस्या में लोग रेंगते रहते हैं। बाटा चौक पर इलाहाबाद बैंक के समक्ष वाहन पाíकंग की व्यवस्था नहीं होने से सड़क पर बाइकों का बेतरतीब ठहराव व फुटपाथी दुकानदारों का अतिक्रमण को हटाने के दिशा में प्रशासन द्वारा कारगर कदम नहीं उठाया जा रहा है। सूड़ी स्कूल चौक स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सहित कई बैंकों की शाखा होने के कारण यहां सड़क पर दिनभर दर्जनों बाइक का बेतरतीब ठहराव से लोगों को आवाजाही में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां किसी भी बैंकों की शाखा द्वारा वाहन पाíकंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण सड़क जाम की समस्या बढ़ती ही चली गई।

----------------------

ट्रैफिक व्यवस्था दिखती फेल

जिला मुख्यालय में ट्रैफिक व्यवस्था की बात करना बेमानी साबित होगा। जिला मुख्यालय में प्रवेश से शहर के शंकर चौक तक दूरी करीब तीन किमी में ट्रैफिक व्यवस्था बहाल रखने के लिए करीब पांच वर्ष पूर्व तीन ट्रैफिक पोस्ट का निर्माण कराया गया जो ट्रैफिक पुलिस के अभाव में ट्रैफिक पोस्ट के औचित्य पर ही सवाल खड़ा हो गया है। शहर के निधि चौक स्थित ट्रैफिक पोस्ट का नामोनिशान समाप्त होने के कगार पर पहुंच गया है। शहर के गंगासागर चौक स्थित निíमत ट्रैफिक पोस्ट पर ट्रैफिक पुलिस नजर नहीं आता है। यह पोस्ट अतिक्रमणकारियों के कब्जे में है। वहीं शंकर चौक स्थित ट्रैफिक पोस्ट पर पुलिस यदाकदा ही नजर आते हैं। यह पोस्ट स्थल

गंदगी फ ंकने के रूप में तब्दील हो गया है। शहर के परिषद बाजार चौक, थाना चौक, बाटा चौक, स्टेशन चौक, महंथी लाल चौक, आरके कालेज चौक, किशोरी लाल चौक, लहेरियागंज चौक पर ट्रैफिक पोस्ट का निर्माण नहीं कराया जा सका है।

'शहरी क्षेत्र में सड़क जाम की समस्या दूर करने के दिशा में नगर परिषद प्रशासन द्वारा ठोस कार्रवाई शुरू की जाएगी। अतिक्रमणकारियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी।'

- जटाशंकर झा, कार्यपालक पदाधिकारी, नप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.