Move to Jagran APP

संवीक्षा में सभी 34 उम्मीदवारों के नामांकन वैध

जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, मधुबनी के निदेशक मंडल के चुनाव को लेकर सोमवार को दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की संवीक्षा मंगलवार को निर्वाची पदाधिकारी सह सदर एसडीओ सुनील कुमार ¨सह द्वारा की गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jan 2018 12:52 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jan 2018 01:48 AM (IST)
संवीक्षा में सभी 34 उम्मीदवारों के नामांकन वैध
संवीक्षा में सभी 34 उम्मीदवारों के नामांकन वैध

मधुबनी। जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, मधुबनी के निदेशक मंडल के चुनाव को लेकर सोमवार को दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की संवीक्षा मंगलवार को निर्वाची पदाधिकारी सह सदर एसडीओ सुनील कुमार ¨सह द्वारा की गई। नामांकन पत्रों की जांच में सभी 24 अभ्यर्थियों द्वारा दाखिल किए गए नामांकन पत्र वैध पाए गए। यदि कोई अभ्यर्थी चाहें तो 10 दिसंबर बुधवार को अपना नामांकन पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 03 बजे तक वापस ले सकते हैं। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि अनुसूचित जाति-महिला के लिए आरक्षित निदेशक पद पर एक भी नामांकन दाखिल नहीं किए जाने के कारण यह पद रिक्त रह गया है। इसके अलावा निदेशक प्रोफेशनल के लिए अतिपिछड़ा वर्ग हेतु आरक्षित पद पर भी एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं होने के कारण यह पद भी रिक्त रह गया। वहीं कई निदेशक पद हेतु कई ग्रुप में महज एक ही अभ्यर्थी द्वारा नामांकन दाखिल करने के कारण कई निदेशक का निर्विरोध निर्वाचन भी तय हो गया है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि उक्त चुनाव को लेकर मतदान एवं मतगणना 18 जनवरी को कराया जाएगा। इस चुनाव में कुल 404 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उल्लेखनीय है कि जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, मधुबनी के अध्यक्ष पद हेतु तीन अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किया। इन अभ्यर्थियों में को-ऑपरेटिव बैंक के निवर्तमान अध्यक्ष नवेन्द्र झा (तरैया पंचायत पैक्स अध्यक्ष, मधवापुर), निदेशक मंडल के निवर्तमान निदेशक सुजन कांत ठाकुर (सुगौना दक्षिण पंचायत पैक्स, राजनगर) तथा ब्रह्मानंद यादव (फुलपरास पंचायत पैक्स, फुलपरास) शामिल हैं। जबकि उपाध्यक्ष पद के लिए सात अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किया। उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले अभ्यर्थियों में विश्वजीत कुमार ¨सह (शंभुआर पंचायत पैक्स, रहिका), हर्ष नारायण ठाकुर (सिसवार पंचायत पैक्स, पुलपरास), राम बहादुर यादव (सुदै रतौली पंचायत पैक्स, घोघरडीहा), महेश प्रसाद यादव (महेशवाड़ा पंचायत पैक्स, बाबूबरही), श्रीष्ठ नारायण मिश्र (हरिपुर दक्षिण पंचायत पैक्स, कलुआही), अर¨वद नारायण चौधरी (नवानी पंचायत पैक्स, झंझारपुर) तथा ललित नारायण ¨सह (नगवास पंचायत पैक्स, बेनीपट्टी) शामिल हैँ। संवीक्षा में उक्त सभी अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र वैध पाए गए।

loksabha election banner

निदेशक के लिए इन अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र संवीक्षा में पाए गए वैध :

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि निदेशक-सामान्य के एक पद के विरूद्ध कुल पांच अभ्यर्थियों आशीष कुमार चौधरी, शौकत अली, नवेन्द्र झा, चन्द्रकांत मिश्र एवं रामेश्वर यादव ने नामांकन दाखिल किया है। जबकि निदेशक-सामान्य महिला के एक पद हेतु दो अभ्यर्थियों अंबिका देवी एवं पूनम देवी ने नामांकन दाखिल किया है। वहीं निदेशक अनुसूचित जाति-सामान्य के एक पद के विरूद्ध चार अभ्यर्थियों हीरालाल दास, रामचन्द्र मंडल, हेमनाथ पासवान एवं रमेश पासवान ने नामांकन दाखिल किया है। जबकि निदेशक-अनुसूचित जाति महिला के एक पद के लिए एक भी अभ्यर्थी ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। निदेशक-अति पिछड़ा वर्ग सामान्य के एक पद हेतु चार अभ्यर्थियों किशोरी साह, हरिमोहन चौधरी, पूनम देवी तथा अनिल कुमार सहनी ने नामांकन दाखिल किया है। निदेशक प्रोफेशनल के अतिपिछड़ा के लिए एक पद के विरुद्ध भी एक भी अभ्यर्थी ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। जबकि निदेशक प्रोफेशनल के एक सामान्य पद के लिए महज एक अभ्यर्थी रामानंद झा ने नामांकन दाखिल किया है। वहीं निदेशक पिछड़ा वर्ग सामान्य के एक पद के विरूद्ध पांच अभ्यर्थियों किशोरी प्रसाद कुशवाहा, देव कुमार यादव, शिवशंकर यादव, राम परीक्षण यादव एवं सुनील कुमार ने नामांकन दाखिल किया है। निदेशक-सामान्य वर्ग-2 के एक पद के लिए केवल एक अभ्यर्थी हफीजुल्लाह ने नामांकन दाखिल किया है। निदेशक-सामान्य वर्ग-3 के एक पद के विरूद्ध भी महज एक अभ्यर्थी अनुजा झा ने नामांकन दाखिल किया है। जबकि निदेशक-प्रोफेशनल वर्ग-3 के एक पद के विरूद्ध भी महज एक अभ्यर्थी दीनानाथ झा ने नामांकन दाखिल किया है। संवीक्षा में उक्त सभी अभ्यर्थियों द्वारा दाखिल किए गए नामांकन वैध पाए गए हैं। बहरहाल उक्त चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है।

किस ग्रुप से किस-किस पद के लिए होना है चुनाव :

गौरतलब है कि ग्रुप-1 से एक अध्यक्ष एवं एक उपाध्यक्ष का चुनाव कराया जाना है। जबकि इस ग्रुप से सामान्य कोटि से दो निदेशक का चुनाव कराया जाना है, जिसमें एक महिला का पद शामिल है। इसी ग्रुप से अनुसूचित जाति से दो निदेशक का चुनाव कराया जाना है, जिसमें एक महिला का पद शामिल है। इस ग्रुप से अतिपिछड़ा एवं पिछड़ा वर्ग से भी एक-एक निदेशक का चुनाव कराया जाना है। इसके अलावा इस ग्रुप से दो प्रोफेशनल निदेशक का चुनाव कराया जाना है, जिसमें एक सामान्य तथा एक अतिपिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। जबकि ग्रुप-2 से सामान्य कोटि से एक निदेशक का चुनाव कराया जाना है। वहीं ग्रुप-3 से दो निदेशक का चुनाव कराया जाना है, जिसमें एक सामान्य वर्ग से निदेशक तथा एक प्रोफेशनल निदेशक शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.