Move to Jagran APP

ग्रामीण क्षेत्रों में भी ईद-उल-फीतर की धूम

ईद की जिले भर में धूम रही। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह नए वस्त्र धारण कर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईदगाहों में विशेष नमाज अदा की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jun 2017 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 03:00 AM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में भी ईद-उल-फीतर की धूम
ग्रामीण क्षेत्रों में भी ईद-उल-फीतर की धूम

मधुबनी। ईद की जिले भर में धूम रही। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह नए वस्त्र धारण कर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईदगाहों में विशेष नमाज अदा की।

loksabha election banner

झंझारपुर : अनुमंडल के विभिन्न क्षेत्रों में बड़े ही उल्लास के माहौल में मुस्लिम समुदाय द्वारा ईद-उल-फीतर का पर्व मनाया गया। पर्व को लेकर अहले सुबह से ही विभिन्न ईदगाहों में नमाज को लेकर भाड़ी भीड़ रही। पर्व को लेकर अहले सुबह से ही खासकर बच्चों एवं महिलाओं में विशेष उत्साह देखा गया। रंगविरंगे वस्त्रों में सजधज कर लोग ईदगाह पहुंचे। कई ईदगाहों के बाहर मेला भी लगा हुआ था। इस अवसर पर नगर पंचायत क्षेत्र के कन्हौली, झंझारपुर, मदरसा चौक, कन्हौली चौक, फकिर तकिया आदि ईदगाहों के अलावा झंझारपुर आरएस, सिमरा, मझौरा, चनौरागंज, संग्राम, हरना, भदुआर, समिया, महरैल, कर्णपुर आदि ईदगाहों पर भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद की नमाज में शरीक होने के बाद एक-दूसरे के गले मिल कर ईद की मुबारकबाद दी। इस पर्व को लेकर घरों में लजीज पकवानों सेवईयां आदि का इंतजाम किया गया था। अपने शुभेक्षुओं को दावत देकर विभिन्न तरह के व्यंजन परोसे गए। वहीं ईद के मौके पर नगर पंचायत के वार्ड 06 में वार्ड पार्षद गणेश साह ने नमाजियों के लिए शीतल पेय की व्यवस्था की थी जो हिन्दू मुस्लिम एकता को रेखांकित कर रहा था। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ¨हदू समाज के लोगों ने हिस्सा लिया और मुस्लिम समाज के लोगों को बधाई दी। लंगड़ा चैक स्थित ईदगाह जाने के लिए सड़क पर बालू डालकर रास्ता को सुगम बनाया गया था। यह कार्य नगर पंचायत की ओर से किया गया था। सभी प्रसिद्ध ईदगाहों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई थी। शांतिपूर्ण ईद मनाए जाने पर एसडीओ विमल कुमार मंडल एवं एएसपी निधी रानी ने स्थानीय आम निवासियों को धन्यवाद दीं।

मधवापुर : ईद के मौके पर प्रखंड मुख्यालय सहित पूरे इलाकों के विभिन्न मस्जिदों एवं ईदगाहों में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हर्षोल्लास के साथ नमाज अदा की एवं एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी। इस अवसर पर मधवापुर, रामपुर, विरीत, बिहारी, बासुकी बलबा, हनुमाननगर, सलेमवुर पिरोखर, पीहवाड़ा, विशनपुर, उतरा, मिन्ती, बैंगरा, साहरघाट सहित इलाके के मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सोमवार सुबह नव वस्त्र पहनकर विभिन्न ईदगाहों पर ईद का नमाज अदा कर एक दूसरे को बधाई दी और सेवईयां व मिठाईयां बांटी। इस दौरान स्थानीय पुलिस प्रशासन काफी मुस्तौद दिखे। बीडीओ शिवशंकर राय एवं थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि पूर्व शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया।बेनीपट्टी : प्रखंड क्षेत्र में मुस्लिम समुदाय का पवित्र पर्व ईद सामाजिक सछ्वाव व आपसी भाईचारा के बीच शांतिप र्ण माहौल में संपन्न हो गया। नए कपड़े पहनकर ईदगाह में पहुंच नवाज पढ़ी। ईद को लेकर एसडीएम राजेश परिमल, डीएसपी निर्मला कुमारी, पुलिस निरीक्षक प्रवीण कुमार मिश्रा, पुलिस निरीक्षक सह थानाध्यक्ष हरेराम साह ने दलबल के साथ पहुंचकर क्षेत्र में गश्ती लगाते रहे।

राजनगर: सम्पूर्ण प्रखंड में ईद का त्योहार उल्लास तथा भाईचारे के वातावरण में मनाया गया। अमन, शांति तथा भाईचारे का पैगाम देने वाले पर्व ईद के मु़कद्दस मौके पर मुस्लिम समुदाय के लोग एक-दूसरे के यहां पहुंचे तथा जम कर सेवइयां व अन्य पकवान का स्वाद लिया। इससे पूर्व अहले सुबह

मुस्लिम समुदाय के लोग नवीन परिधानों से सुसज्जित होकर ईदगाह में इकट्ठा हुए तथा ईद की नमाज अदा की। नमाज की रस्म अदायगी के बाद सभी ने गल मिल कर एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। स्थानीय सुभाष चौक स्थित ईदगाह, रामखेतारी, चांद टोला, गौड़ीमेरन समेत दर्जनों अन्य गांवों में स्थित ईदगाहों में भी सौहार्दपूर्ण वातावरण में ईद की नमाज अदा की गई। विधि व्यवस्था बनाए रखे जाने को ले स्थानीय थानाध्यक्ष रूपक रंजन ¨सह सदलबल गश्त लगाते देखे गए।

जयनगर : जयनगर अनुमंडल मुख्यालय के समेत ग्रामीण क्षेत्रों में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने हर्षोल्लास के वातावरण में ईद का पर्व मनाया। सोमवार की सुबह अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने मस्जिदों में नमाज अदा की। उसके बाद एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। हिन्दू समुदाय के लोगों ने भी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को ईद क बधाई दी।

लदनियां : स्थानीय प्रखण्ड क्षेत्र के पद्मा, मिर्जापुर, पिपराही, छपकी, नाथपट्टी, गोदाम टोला समेत विभिन्न गांव में मुसलमानों के पवित्र पर्व ईद-उल-फीतर का पर्व शान्ति, भाईचारा पूर्वक मनाया गया। इस मौके पर मुशलमान भाई मस्जिद, ईदगाह व पवित्र स्थानों पर ईद का नवाज पढ़ने के बाद एक-दूसरे से गले से गले मिलकर ईद का मुबारक बाद दिए।

खुटौना:प्रखण्ड में मुस्लिम धर्मावलम्बियों द्वारा ईद का त्योहार हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाया गया। एकहत्था के गुलजारबाग स्थित प्रसिद्ध ईदगाह में एकहत्था, विशनपुर, भरहर तथा तुफनपुर आदि गांवों से आए दस हजार से अधिक लोगों ने सामूहिक रूप से ईद की नमाज अदा की। खुटौना बाजार में ईदगाह के अलावा बड़ी मस्जिद समेत अन्य मस्जिदों में नमाज अदा की गई। वीरपुर, ललमनियां, घोरमोहना, तोरियाही, कमलपुर, लौकहा, मझौरा, खिलही, खुशियालपट्टी तथा बाघा कुसमार समेत तमाम जगहों में ईदगाहों तथा मस्जिदों में नमाज अदा की गई। वीरपुर पंचायत के विशनपुर गांव में वर्षों बाद सारे मतभेद भुलाकर तमाम लोगों ने एक साथ गांव के ईदगाह में नमाज अदा की तथा गिलेशिकव भूलकर आपस में गले मिले।मधेपुर: ईद उल फितर उल्लासपूर्ण वातावरण में धूमधाम से मनाया गया। सुबह निर्धारित समय से बच्चे बूढ़े व बुजूर्ग सभी रंग बिरंगे परिधानों में सज धजकर दरगाह एवं मस्जिदों में नमाज पढ़ी। नमाज के बाद सभी एक दूसरे के गले मिले और मुबारकबाद दी। इस मौके पर एसडीओ बिमल कुमार मंडल, डीएसपी निधि रानी मधेपुर थानाध्यक्ष रामाशीष कामती, बीडीओ मिथिलेश प्रसाद, सीओ अशोक कुमार सिन्हा पुलिस बलों के साथ मौजूद थे।

खजौली: ईद के मौके पर प्रखंड के रसीदपुर, कोठिया, डुमरियाही, कजियाही, खजौली, सुक्की, भकुआ आदि गांवों के मस्जिदों में ईद की नवाज पढ़ी गई। इस क्रम में मुस्लिम भाईयों ने एक दूसरे को गले लगा ईद की मुबारकबाद दी। कोठिया, डुमरियाही, कजियाही में मो. फेदाउर रहमान, मो. गुलाम अली, पूर्व मुखिया मो. छेदी, मो. नईम, अब्दुल कलाम आदि के द्वारा गरीब-गुरबों के बीच वस्त्र व फल बांटा गया। वहीं इस दौरान शांति व्यवस्था कायम करने को लेकर थानाध्यक्ष संजय कुमार के नेतृत्व में पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद दिखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.