Move to Jagran APP

दीप पश्चिमी पंचायत में विकास कार्य तेज

लखनौर प्रखंड का दीप पश्चिमी पंचायत स्वतंत्रता सेनानियों का आज भी गढ़ है। स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों के दांत खट्टा करने वाले यहां करीब दो दर्जन स्वतंत्रता सेनानी थे जिसमें आधा दर्जन से अधिक आज भी जीवित हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 10:18 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 10:18 PM (IST)
दीप पश्चिमी पंचायत में विकास कार्य तेज
दीप पश्चिमी पंचायत में विकास कार्य तेज

मधुबनी। लखनौर प्रखंड का दीप पश्चिमी पंचायत स्वतंत्रता सेनानियों का आज भी गढ़ है। स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों के दांत खट्टा करने वाले यहां करीब दो दर्जन स्वतंत्रता सेनानी थे जिसमें आधा दर्जन से अधिक आज भी जीवित हैं। यह वर्तमान पंचायत प्रशासन में विकास की राह पकड़े हुए है। यहां सात निश्चय योजना से हर घर जल नल योजना के लिए कुल छह वार्ड यथा वार्ड एक, दो, चार, छह एवं तेरह का चयन हुआ है। इन वार्डों में कुल 85 लाख की योजना से जल नल कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। वार्ड चार में मात्र बो¨रग हुआ है। हालांकि एक भी योजना पूरी नहीं हुई है। सात निश्चय से ही वार्ड सात एवं तेरह में सड़क निर्माण भी प्रारंभ कराया गया है। यहां मनेरगा से करीब 1.25 करोड़ की लागत से 60 यूनिट पौधरोपण यानि कुल बारह हजार पौधरोपण किया गया है। इतना ही नहीं मनरेगा से अन्य एक दर्जन योजना करीब चालीस लाख की लागत से चला है जिसमें बजरंगवली स्थान, संस्कृत महाविद्यालय प्रांगण, महादेव स्थान प्रांगण, ऊ.म.वि. प्रांगण में मिट्टीकरण का कार्य कराया गया है। वार्ड 16 देवहीटोल में वीरवल पासवान के घर से विमल मिश्र के घर तक पीसीसी, देवही टोल में ही महादेव मंदिर प्रांगण में मिट्टीकरण, जियालाल मंडल के घर से नहर तक मिट्टीकरण एवं पुलिया निर्माण, बसंत झा के खेत से नहर तक मिट्टीकरण एवं पुलिया निर्माण, प्रबोधनारायण झा के घर से शिवशंकर झा के घर तक मिट्टीकरण, कन्याविद्यालय से सुबोध झा के घर तक मिट्टीकरण कराया गया है। बैठक में मौजूद अभयशंकर ने स्वच्छता पर ध्यान देने तथा शौचालय की उपयोगिता पर बल दिया। कहा कि पीएचईडी यहां जल मापक यंत्र से जल की शुद्धता मापे। उदयनाथ झा ने कहा कि पांडेय चौक का अतिक्रमण और गंदगी हटाई जाए। सेना के जवान नीतीश रंजन कहते हैं सांसद के द्वारा 15 लाख रुपया स्वास्थ्य उपकेन्द्र भवन बनाने के लिए दिया गया लेकिन सीओ पहल नहीं करते। वे कहते हैं कि मध्य विद्यालय का भवन भी पूरा किया जाए। अमेरन्द्र कुमार मंडल वार्ड 14 में सड़क निर्माण कराने, जलजमाव की समस्या दूर करने तथा पोखर का दीवाल ऊंचा करने की मांग रखते हैं। विपिन कुमार मिश्र वार्ड चार में नाला निर्माण चाहते हैं। चंदेश्वर कामत वार्ड सात में डीहवार स्थान के नजदीक नाला निर्माण एवं सड़क निर्माण नहीं होने से क्षुब्ध दिखे। ब्रह्मदेव मंडल वार्ड 12, 13 एवं 14 में विवाद के कारण सड़क का रूट बदले जाने पर सड़क बनाने के उपाय तलाशने का दबाब बनाते हैं। रामानुज ठाकुर कहते हैं कि वर्ष 2016 में हुई फसल क्षति का मुआवजा प्रशासन दे। वार्ड पांच के वार्ड सदस्य रमजान अली पंचायत के कार्य से संतुष्ट हैं। बैठक में मुखिया पति शशिकांत चौधरी भी मुखिया के कार्य पर संतुष्ट दिखे।

loksabha election banner

----------- उपलब्ध नीधि के हिसाब से चयनित वार्डों में काम हो रहा है। छूटे वार्डों को अगले वर्ष लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास 235 लोगों को दिया गया है। लोगों को सरकारी नियमानुकुल सहायता उपलब्ध हो उनका यह प्रयास रहता है।

बेबी कुमारी, मुखिया ----------------

मनरेगा में गड़बड़ी है। प्राथमिकता के आधार पर हर वार्ड में नाला एवं सड़क बननी चाहिए। यह काम जल नल से पहले होना चाहिए तथा पंचायत कर्मी पंचायत में नियमित बैठें।

मो. कलाम राईन, -------------

मुखिया के काम से संतुष्ट हूं। वार्ड चार में अतिशीघ्र नाला निर्माण तथा दुर्गा स्थान से दुखी ठाकुर के घर तक पीसीसी एवं वार्ड तेरह में खरंजाकरण हो। सेविका की बहाली में वार्ड सभा में लिखित परीक्षा होनी चाहिए।

चन्द्रकांत मिश्र, पंसस

-------------- वार्ड में कई सड़क और नाला निर्माण करना जरूरी है। वैसे विकास कार्य भी ठीकठाक है। बावजूद अभी बहुत कुछ करना बाकी है। मुखिया के प्रयास से गांव के विकास में और तेजी आएगी।

श्यामदेव चौधरी वार्ड सदस्य --------------

आंकड़ों में गांव

जनसंख्या : 18000

वोटर : 12000

प्राथमिक विद्यालय : 01

प्राथमिक मकतब :01

मध्य विद्यालय : 02

उच्च विद्यालय : 01

संस्कृत उच्च विद्यालय : 01

संस्कृत महाविद्यालय : 01

अ.प्रा.स्वा.उपकेन्द्र: 01

आंगनवाड़ी : 07

ग्रामीण बैंक : 01

गैस एजेंसी : 01

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.