Move to Jagran APP

सिलेबस के साथ बीते वर्ष के प्रश्नों का भी गहन अध्ययन करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवाओं को'दैनिक जागरण' के 'यूथ टॉक' कार्यक्रम में रविवार को मधुबनी सदर एसडीएम सुनील कुमार ¨सह (बिप्रसे) ने सफलता प्राप्त करने के लिए कई आवश्यक टिप्स दिए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 09:50 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 09:50 PM (IST)
सिलेबस के साथ बीते वर्ष के प्रश्नों का भी गहन अध्ययन करें
सिलेबस के साथ बीते वर्ष के प्रश्नों का भी गहन अध्ययन करें

मधुबनी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवाओं को'दैनिक जागरण' के 'यूथ टॉक' कार्यक्रम में रविवार को मधुबनी सदर एसडीएम सुनील कुमार ¨सह (बिप्रसे) ने सफलता प्राप्त करने के लिए कई आवश्यक टिप्स दिए। उन्होंने प्रतियोगी छात्र-छात्राओं को सलाह दिया कि वे जिस किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी पूरे मनोयोग से करें। तैयारी से पूर्व लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी है। विषयानुकूल सब्जेक्ट की पूरी जानकारी रखें। अपना ध्यान भी इसी पर केंद्रित रखें। इससे सफलता मिलेगी। उन्होंने अपनी रुचि व क्षमता के अनुसार ही कैरियर बनाने की सलाह युवाओं को दी। छात्र-छात्राओं को यह भी सलाह दी कि जिस भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाह रहे हैं, सबसे पहले उस परीक्षा से संबंधित सिलेबस एवं पांच प्रीवियस ईयर के प्रश्नों का गहन अध्ययन कर लें। इससे प्रश्नों का पैटर्न समझ में तो आएगा ही साथ ही क्या पढ़ना है और क्या नहीं पढ़ना है, इसके विषय में भी गहरा ज्ञान हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु एनसीईआरटी की 6 से 12 वीं कक्षा तक की बेसिक पुस्तकों का गहराई से अध्ययन करें। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए बेहतर मानक स्तर के गाइड का अध्ययन करें। उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति, आत्मविश्वास, समर्पण के साथ नियमित अभ्यास तथा गहन अध्ययन करना जरूरी है। इसके लिए आप सोने के सात घंटा, भोजन सहित अन्य कामों के लिए तीन से चार घंटा के अलावा जो भी समय मिलता है उसमें पूरे मनोयोग से पढ़ाई करें। कहा कि समय ऑन लाइन का है। आप को इंटरनेट से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भरपूर जानकारी मिल जाएगी। श्री ¨सह ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे युवाओं द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए। प्रश्न :एलडीसी की तैयारी कैसे करें?

loksabha election banner

--अवधेश कुमार , लक्ष्मी सागर मधुबनी उत्तर : आप यह पता कर लें कि एलडीसी में किस प्रकार के प्रश्न आते हैं। उसके बेवसाइट पर जाकर परी जानकारी ले लें। सिलेबस डाउन लोड कर लें। फिर जीएस के लिए बुक ले लें। इलाहाबाद प्रकाशन की यूनिक गाइड का बेहतर तरीके से अध्ययन करें। मैथ, रीज¨नग का अभ्यास करें। प्रश्न :वीपीएससी की तैयारी कैसे करें?

--सुधीर कुमार साह, धकजरी हनुमान चौक,दीपक कुमार उत्तर :आप बेहतर सामान्य ज्ञान की किताब ले कर उसका अध्ययन करें। पहले सिलेबस को वेब साइड से डाउनलोड करें। इसके अनुसार पुस्तक लेकर तैयारी करें। एनसीईआरटी की 6 से 12 वर्ग तक की पुस्तकों का अध्ययन करें। प्रश्न :बीपीएस की तैयारी कैसे करें?

--रोहित कुमार, मधुबनी, प्रह्लाद कुमार,राजनगर उत्तर : इसके लिए आप जिस विषय में बेहतर हैं का बुक सेलेक्ट कर लें। उस विषय के जो बेसिक बुक है उसे एको पढ़ें। साथ ही जेनरल स्टडी के लिए वर्ग छह से 12 तक के एनसीईआरटी की इतिहास, भूगोल, साइंस, राजनीति विज्ञान का बुक ले लें। इस बुक से आप पीटी के लिए तैयारी कर सकते हैं। माडर्न इंडिया के लिए विपिन चंद्रा, भारतीय राज्य व्यवस्था के लिए डा. लक्ष्मीकांत, भूगोल के लिए डॉ. खिल्लर, भारतीय अर्थशास्त्र केलिए दत्ता सुंदरम की पुस्तक का अध्ययन करें। प्रतिदिन एक न्यूज पेपर का अध्ययन जरूर करें। हां इसमें आप पूरे मनोयोग से लग जाएं। सेल्फ स्टडी पर ध्यान दें। जिस विषय में कमजोर हैं, सिर्फ उसी के लिए को¨चग का सहारा लें। प्रश्न: लोक सेवा के माध्यम से विदेश सेवा में जाना चाहता हूं। क्या करें? क्या घर पर रहकर तैयारी कर सकते हैं।

--पंकज कुमार, पिरोखर, शिवशंकर यादव, बरदेपुर, आशुतोष कुमार पासवान, कुसुमौल उत्तर : अभी आप जेनरल स्टडी के लिए एनसीआरटी की 6 से 12 तक के बुक्स का नियमित अध्ययन करें। हां नियमित रूप से अभी से प्रतियोगिता दर्पण व एक न्यूज पेपर का अध्ययन जरूर करें। यू ट्यूब पर नामी को¨चग संस्थान का लेक्चर रहता है। उसका अध्ययन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.