Move to Jagran APP

कोविड टीकाकरण का किया गया पूर्वाभ्यास, डीएम ने लिया जायजा

मधुबनी। जिले में कोविड टीकाकरण को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कोविड

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 12:04 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 12:04 AM (IST)
कोविड टीकाकरण का किया गया पूर्वाभ्यास, डीएम ने लिया जायजा
कोविड टीकाकरण का किया गया पूर्वाभ्यास, डीएम ने लिया जायजा

मधुबनी। जिले में कोविड टीकाकरण को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कोविड टीकाकरण के लिए जिले में तीन केंद्र बनाए गए हैं। सदर अस्पताल के अलावा मधुबनी मेडिकल कॉलेज एवं रहिका मध्य विद्यालय परिसर में टीकाकरण होगा। सुरक्षित टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार को इन तीनों केंद्रों पर टीकाकरण का ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) किया गया। इस दौरान डीएम अमित कुमार ने भी सदर अस्पताल में चल रहे ड्राई रन का निरीक्षण किया। डीएम ने बताया कि जिले के तीनों कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना के वैक्सीन का ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास किया गया है। जिसमें वैक्सीन देने के प्रत्येक चरणों को निभाया गया। पूर्वाभ्यास के दौरान टीकाकरण कक्ष को चुनाव बूथ के तर्ज पर बनाया गया। जिसमें तीन कक्ष थे। पहला कक्ष लाभार्थियों के टीका लेने के लिए प्रतीक्षालय, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक ऑब्जर्वेशन के लिए। इस दौरान डीएम ने ओपीडी, प्रसव गृह, डिजिटल एक्स-रे रूम का निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इधर, पूर्वाभ्यास के दौरान प्रत्येक टीकाकरण सत्र पर 25-25 लाभार्थियों को कोविड का डमी टीका लगाया गया। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मी ड्रेस कोड का पालन करते नजर आए। बताया गया कि ड्राई रन का उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणाली में कोविड टीकाकरण को रोल-आउट के लिए निर्धारित तंत्रों के साथ परीक्षण करना है।

loksabha election banner

----------------

टीकाकरण के गाइडलाइंस का किया गया पालन :

सदर अस्पताल में टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के दौरान कक्ष में एक बार में एक ही व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति दी जा रही थी। प्रत्येक केंद्र पर इनरॉल 25 स्वास्थ्य कर्मियों को चुना गया था। उन्हें एक मैसेज भेजा गया जिसमें उनके टीके का स्थान, वैक्सीन की कंपनी, दिन और एएनएम की जानकारी दी गई। तय समय पर पहुंचने पर तीन कमरों वाले वैक्सीनेशन सेंटर के पहले कमरे में उनके हाथ धोने की व्यवस्था थी। दूसरे में उनके पहचान पत्र का मिलान कोविन पोर्टल से किया गया। तीसरे कमरे में उन्हें टीके का पूर्वाभ्यास कराया गया। टीका पड़ने के बाद आधे घंटे तक उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी गई। पोर्टल पर डेटा को अपलोड किया गया, ताकि फिर 28 दिन बाद उन्हें उसी कंपनी का टीका दिया जा सके।

----------------

टीकाकरण की तमाम प्रक्रिया को परखा :

पूर्वाभ्यास के दौरान टीके को कोल्ड चेन प्वाइंट से केंद्र तक लाने एवं टीकाकरण की तमाम प्रक्रिया को व्यवहार और प्रयोग के तौर पर परखा गया। इस दौरान वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए निर्धारित तापमान की जांच और वैक्सीन को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने की तैयारियों का आकलन किया गया। इस दौरान तीनों टीकाकरण स्थल पर सुपरविजन के लिए एक-एक टीम का गठन किया गया था। टीम ने पूर्वाभ्यास के दौरान सभी कार्यों का गहनता से जायजा लिया।

-------------------

टीकाकरण स्थान पर एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन टीम तैनात :

सीएस डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया कि टीकाकरण से रिएक्शन की स्थिति में उससे निपटने के लिए विशेष रूप से व्यवस्था की गई थी। इसके लिए हर टीकाकरण स्थान पर एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन टीम तैनात थी। हर टीकाकरण सत्र पर एक एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित की गई थी। ताकि, जरूरत पड़ने पर व्यक्ति को उपचार के लिए बड़े अस्पताल तक ले जाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.