Move to Jagran APP

इस बेटी ने बढ़ाया समाज व राज्‍य का नाम, उड़ायेगी वायुसेना का विमान

बिहार के मधुबनी जिले की बेटी अद्विका वायुसेना का विमान उड़ाएगी। भारतीय वायु सेना के शॉर्ट सर्विस कमीशंड फॉर वीमेन कोर्स में पायलट के लिए चयन हुआ है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 06:04 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 06:21 PM (IST)
इस बेटी ने बढ़ाया समाज व राज्‍य का नाम, उड़ायेगी वायुसेना का विमान
इस बेटी ने बढ़ाया समाज व राज्‍य का नाम, उड़ायेगी वायुसेना का विमान

मधुबनी [जेएनएन]। बिहार की मिट्टी ही ऐसी है, जहां के लोग हमेशा अपनी मेहनत और प्रतिभा से देश व समाज का नाम रौशन करते रहे हैं। बेटा हो या बेटी, हर क्षेत्र में कामयाबी का परचल लहरा रहे हैं। एेसी ही एक बेटी है अद्विका झा। मधुबनी जिले के लखनौर प्रखण्ड के उमरी गांव की बेटी अद्विका झा जिसे लोग प्‍यार से तनु कहते हैं, डेढ़ वर्ष के प्रशिक्षण के बाद आसमान में भारतीय वायु सेना के फाइटर प्लेन तथा मालवाहक को उड़ाकर दुश्मनों के होश ठिकाने करती दिखेंगी।

loksabha election banner

अद्विका झा उर्फ तन्नु का चयन भारतीय वायु सेना के शॉर्ट सर्विस कमीशंड फॉर वीमेन कोर्स में पायलट के लिए हुआ है। आगामी दो जुलाई से वायुसेना अकादमी हैदराबाद में अद्विका का प्रशिक्षण चलेगा।

अद्विका झा उर्फ तनु उमरी गांव निवासी डा. अजय कुमार झा एवं नूतन झा की पुत्री हैं। डा. झा खुद दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय में प्रवक्ता के पद पर हैं, जबकि नूतन झा गृहिणी हैं।

शुरू से ही अद्विका मेधावी रही है। उसने वर्ष 2012 में दिल्ली के शालीमार बाग स्थित केन्द्रीय विद्यालय से दसवीं की परीक्षा 10 सीजीपीए तथा बारहवीं की परीक्षा 93 प्रतिशत अंकों से साथ उतीर्ण की। दिल्ली के ही इंदिरा गांधी

दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स में बी.टेक 83 प्रतिशत अंकों के साथ इसने पास की है। इतना ही नहीं उसने सीबीएसई द्वारा आयोजित सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट परीक्षा के साथ साथ सुब्रतो मेमोरिएल स्कॉलरशिप तथा प्रधानमंत्री मेरिट स्कॉलरशिप परीक्षा में भी अपना परचम लहराया है।

भारतीय वायु सेना के फ्लाईंग ब्रांच में पायलट पद पर चयन के बाद अद्विका काफी रोमांचित है। जागरण से दूरभाष पर बातचीत में उसने कहा कि भारतीय वायुसेना का विमान उड़ाने की कल्पना मात्र से ही वह रोमांचित हुए जा रही है। उसने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि उसे ईश्वर ने भारतीय वायु सेना के जरिए देश सेवा का मौका दिया है।

वह कहती हैं कि उस दिन उसके लिए ज्यादा सुखद होगा जब वायु सेना के आदेश पर वह दुश्मन देश को नाको चने चबाने के लिए युद्धक विमान तथा मालवाहक विमान के कॉक पिट को संभालेगी। अद्विका झा की ननिहाल झंझारपुर के मझौरा गांव में है। उसके एक मामा अनुज कुमार झा उत्तरप्रदेश सरकार में बुलंदशहर के डीएम हैं तो उसके एक मामा सूरज कुमार झा सीआरपीएफ में डिप्टी कमांडेंट के पद पर हैं। उसकी मामी अंजना झा सिमरा की मुखिया हैं। अद्विका की सफलता मधुबनी जिला के साथ संपूर्ण बिहार के लिए गर्व की बात है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.