Move to Jagran APP

सहकारी समिति चुनाव का कार्यक्रम जारी

जिले के बेनीपट्टी प्रखंड क्षेत्र स्थित बेहरा कृषक सेवा स्वाबलंबी सहकारी समिति लिमिटेड के चुनाव के लिए बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार के मुख्य चुनाव पदाधिकारी फूल ¨सह ने अधिसूचना व कार्यक्रम जारी कर दिया है।

By Edited By: Published: Tue, 07 Feb 2017 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2017 03:00 AM (IST)
सहकारी समिति चुनाव का कार्यक्रम जारी
सहकारी समिति चुनाव का कार्यक्रम जारी

मधुबनी। जिले के बेनीपट्टी प्रखंड क्षेत्र स्थित बेहरा कृषक सेवा स्वाबलंबी सहकारी समिति लिमिटेड के चुनाव के लिए बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार के मुख्य चुनाव पदाधिकारी फूल ¨सह ने अधिसूचना व कार्यक्रम जारी कर दिया है। उक्त स्वाबलंबी समिति के प्रबंधकारिणी समिति के चुनाव के लिए 22 फरवरी को नामांकन दाखिल करने की तिथि निर्धारित की गई है। जबकि मतदान व मतगणना 06 मार्च को कराया जाएगा। इस चुनाव के लिए कट ऑफ डेट 30.11.2016 के आधार पर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25 जनवरी 2017 को किया जा चुका है। इस चुनाव में सीधे निर्वाचित होने वाले एकल पदों (यथा-अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष आदि) पर आरक्षण की व्यवस्था लागू नहीं होगी, लेकिन इन पदों की गणना निदेशक मंडल के लिए होगी और पूरे निदेशक मंडल पर आरक्षण प्रावधान लागू होगा। यदि बारह सदस्यीय निदेशक मंडल में अध्यक्ष, सचिव पद तो अनारक्षित कोटि में रहेगा लेकिन शेष दस पदों में से छह पद आरक्षण के दायरे में रखा जाएगा। इस स्वाबलंबी सहकारी समिति के बोर्ड में अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के लिए दो, पिछड़े वर्गों के लिए दो तथा अति पिछड़े वर्गों के लिए दो पद आरक्षित रहेगा। आरक्षित पदों की कुल संख्या बोर्ड के कुल स्थानों का 50 फीसद से अधिक नहीं होगी। आरक्षित कोटियों वाले पदों पर नामांकन नहीं होने पर पद खाली रखा जाएगा। आरक्षित व गैर आरक्षित कोटि के पदों में अधिकतम 50 फीसद पद महिला के लिए आरक्षित रखा जाएगा। महिला द्वारा नामांकन नहीं किए जाने की स्थिति में संबंधित पद खाली रखा जाएगा।

loksabha election banner

निर्वाचन कार्यक्रम :

----- निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा प्रपत्र-ई. 1 में सूचना का प्रकाशन

07 फरवरी

- नामांकन की तिथि एवं समय-- 22 फरवरी (पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 03 बजे तक)

---- संवीक्षा की तिथि एवं समय-- 23 फरवरी (पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 03 बजे तक)

---- नामांकन वापसी व चुनाव चिह्न आवंटन की तिथि-- 25 फरवरी (पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 03 बजे तक)

---- मतदान-- 06 मार्च (पूर्वाह्न 07 बजे से अपराह्न 03 बजे तक)

---- मतगणना-- 06 मार्च (मतदान के तुरंत बाद)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.