मधुबनी। जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, मधुबनी के निदेशक मंडल के चुनाव परिणाम की अधिकारिक घोषणा निर्वाची पदाधिकारी सह सदर एसडीओ सुनील कुमार ¨सह द्वारा शुक्रवार को कर दी गई। हालांकि मतगणना कार्य गुरुवार को ही देर शाम पूरी कर ली गई थी। लेकिन 95 फीसद से अधिक मतदान होने के कारण चुनाव परिणाम की घोषणा हेतु निर्वाची पदाधिकारी द्वारा राज्य निर्वाचन प्राधिकार से दिशा-निर्देश की मांग की गई थी। राज्य निर्वाचन प्राधिकार से शुक्रवार को दिशा-निर्देश प्राप्त होने के उपरांत चुनाव परिणाम की घोषणा कर दी गई। साथ ही निर्वाची पदाधिकारी ने विजयी उम्मीदवारों को अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में निर्वाचन प्रमाण पत्र भी हस्तगत करा दिया। उल्लेखनीय है कि इस चुनाव में 411 मतदाताओं में से 393 वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। अलग-अलग पदों के मतगणना के दौरान कुल 34 मतों को अवैध घोषित भी किया गया। इस चुनाव में अध्यक्ष पद के उम्मीदवार ब्रह्मानंद यादव ने अपने एक मात्र निकटतम प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार सुजनकांत ठाकुर को 99 मतों से पराजित किया। ब्रह्मानंद यादव को 246 तथा सुजनकांत ठाकुर को 147 मत मिला। इस प्रकार जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, मधुबनी के निदेशक मंडल अध्यक्ष पद पर ब्रह्मानंद यादव निर्वाचित घोषित किए गए। वहीं उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार विश्वजीत कुमार ¨सह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राम बहादुर यादव को 85 मतों से पराजित किया। विश्वजीत को 169 तथा राम बहादुर को 84 मत मिले। जबकि निदेशक-अजा/जजा कोटि के पद पर रमेश पासवान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी हीरालाल दास को 29 मतों से पराजित किया। रमेश को 126 तथा हीरालाल को 97 मत मिले। निदेशक-पिछड़ा वर्ग कोटि के पद पर देव कुमार यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिवशंकर यादव को 61 मतों से पराजित किया। देव कुमार को 146 तथा शिवशंकर को 85 मत मिले। निदेशक अतिपिछड़ा कोटि के पद पर किशोरी साह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी हरिमोहन चौधरी को 49 मतों से पराजित किया। किशोरी को 177 तथा हरिमोहन को 128 मत मिले। निदेशक-सामान्य कोटि पद पर नवेन्द्र झा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कामेश्वर यादव को 45 मतों से पराजित किया। नवेन्द्र को 121 तथा कामेश्वर को 76 मत मिले। निदेशक-सामान्य महिला पद पर पूनम देवी ने अपनी एक मात्र प्रतिद्वंद्वी अम्बिका देवी को 14 मतों से पराजित किया। पूनम को 138 तथा अम्बिका को 124 मत मिला। इसके अलावा निदेशक पद पर ग्रुप-एक के प्रोफेशनल कोटि से रामानंद झा, ग्रुप-2 के सामान्य कोटि से हफीजुल्लाह, ग्रुप-3 के सामान्य कोटि से अनुजा झा तथा प्रोफेशनल कोटि से दीनानाथ झा निर्विरोध चुने गए। वहीं नामांकन के अभाव में निदेशक के दो पद रिक्त रह गए। रिक्त पदों में अजा-जजा कोटि की महिला निदेशक तथा प्रोफेशनल कोटि की अतिपिछड़ा वर्ग की महिला निदेशक पद शामिल है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, मधुबनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष पद के चुनाव हेतु निवर्तमान अध्यक्ष नवेन्द्र झा ने भी नामांकन दाखिल किया था, लेकिन इनका नामांकन रद हो जाने के कारण अध्यक्ष पद के लिए महज दो ही उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए थे।

जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, मधुबनी का नया निदेशक मंडल :

---- अध्यक्ष - ब्रह्मानंद यादव, उपाध्यक्ष- विश्वजीत कुमार ¨सह, निदेशक- रमेश पासवान (एससी कोटि), देवकुमार यादव (पिछड़ा वर्ग कोटि), किशोरी साह (अतिपिछड़ा वर्ग कोटि), नवेन्द्र झा (सामान्य कोटि), पूनम देवी (सामान्य महिला कोटि), रामानंद झा (ग्रुप-1 से प्रोफेशनल कोटि में निर्विरोध निर्वाचित), हफीजुल्लाह (ग्रुप-2 से सामान्य कोटि में निर्वरोध निर्वाचित), अनुजा झा (ग्रुप-3 में सामान्य कोटि में निर्विरोध निर्वाचित) तथा दीनानाथ झा (ग्रुप-3 में प्रोफेसनल कोटि में निर्विरोध निर्वाचित)। निदेशक-अनुसूचित जाति महिला कोटि (पद रिक्त) तथा निदेशक-ग्रुप-1 से प्रोफेशनल कोटि में अतिपिछड़ा महिला (पद रिक्त)।

किसे कितना मत मिला :

---अध्यक्ष पद : ब्रह्मानंद यादव- 246 तथा सुजनकांत ठाकुर-147।

---- उपाध्यक्ष पद : विश्वजीत कुमार ¨सह-169, राम बहादुर यादव-84, महेश प्रसाद यादव-82, अर¨वद नारायण चौधरी-14, श्रीष्ठ नारायण मिश्र-14, ललित नारायण ¨सह-13, हर्ष नारायण ठाकुर-08।

----- निदेशक (एससी कोटि) : रमेश पासवान-126, हीरालाल दास-97, रामचन्द्र मंडल-90 तथा हेमनाथ पासवान-72।

---- निदेशक (पिछड़ा वर्ग कोटि) : देव कुमार यादव-146, शिव शंकर यादव-85, किशोरी प्रसाद कुशवाहा-76, सुनील कुमार-61 तथा राम परीक्षण यादव-15।

---- निदेशक (अतिपिछड़ा कोटि) : किशोरी साह-177, हरिमोहन चौधरी-128 तथा अनिल कुमार सहनी-81।

---- निदेशक (सामान्य महिला कोटि) : पूनम देवी-138 तथा अम्बिका देवी-124।

---- निदेशक (सामान्य कोटि) : नवेन्द्र झा-121, कामेश्वर यादव-76, चन्द्रकांत मिश्र-55, शौकत अली-42 तथा आशीष कुमार चौधरी-35।

------------------------------------------------------

पैक्स अध्यक्षों के समस्याओं का समाधान प्राथमिकता : ब्रह्मानंद

जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, मधुबनी के निदेशक मंडल के नवनिर्वाचित अध्यक्ष ब्रह्मानंद यादव ने कहा है कि जिले के सभी पैक्स अध्यक्षों की समस्याओं का समाधान करना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। सहकारिता विभाग से जुड़ी समस्याओं का निदान करने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। बिना राजनीतिक पूर्वाग्रह से ग्रसित हुए समान भाव से वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। लेकिन अगर किसी जांच में अनियमितता उजागर होगी तो नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप