Move to Jagran APP

बालिका गृह की सुरक्षा में फिर बड़ी चूक

मधुबनी। मधुबनी बालिका गृह की सुरक्षा में फिर से बड़ी चूक सामने आई है। यहां से शनिवार देर रात चार बच्चियां भाग गईं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 11:45 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 11:45 PM (IST)
बालिका गृह की सुरक्षा में फिर बड़ी चूक
बालिका गृह की सुरक्षा में फिर बड़ी चूक

मधुबनी। मधुबनी बालिका गृह की सुरक्षा में फिर से बड़ी चूक सामने आई है। यहां से शनिवार देर रात चार बच्चियां भाग गईं। गनीमत रही कि कुछ ही देर में सभी बच्चियों को बरामद कर लिया गया। मगर, यहां की सुरक्षा व्यवस्था पर फिर सवाल उठ गया है।

loksabha election banner

मालूम हो कि मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में संवासिनों के साथ यौन हिसा का मामला सामने आने के बाद वहां से 14 बच्चियों को परिहार सेवा संस्थान द्वारा संचालित बालिका गृह में शिफ्ट किया गया था। इनमें से एक लड़की यहां से रहस्यमय तरीके से लापता हो गई थी। मामला संवेदनशील होने के कारण पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए महिला गार्ड को गिरफ्तार कर लिया था। मगर, शनिवार देर रात भी जिस तरह से बच्चियां यहां से भागीं वह यहां की लापरवाही को उजागर कर रहा है। क्योंकि यहां से एक साथ चार लड़कियां बाहर निकल गई। संस्थान की ओर से इसका सनहा दर्ज कराकर मामले की इतिश्री कर ली। सनहा में कहा गया है कि चार बच्चियां शयनकक्ष के बाथरूम को तोड़कर भाग गईं। इसके बाद बालिका गृह के प्रहरी व गश्ती दल ने रात में दो बार में दो-दो बच्चियों को बरामद कर लिया। मगर, इस सनहा से कई सवाल उठ रहे। मसलन, रात में बाथरूम का वेंटीलेटर तोड़ने की आवाज क्या प्रहरी हो सुनाई नहीं दी। वहीं दो अलग-अलग समय में इन बच्चियों को एक ही जगह से कैसे बरामद किया गया। गलत हाथों में पड़ जाती तो..

उक्त बालिका गृह में रहने वाली संवासिनों की सुरक्षा को लेकर यह सवाल भी उठ रहा कि अगर यह चारों बच्चियां किसी गलत हाथों में पड़ जाती तो क्या होता। यह भी संभव था कि रात में बच्चियों को कोई सवारी नहीं मिली हो। नहीं तो अगर वे सभी वेंटिलेटर तोड़कर भागने की हिम्मत कर सकती हैं तो दूसरी जगह भी भाग सकती थीं। जिस तरह पिछले वर्ष जुलाई में यहां से एक बच्ची भाग निकली थी। मगर, यहां सुरक्षा को लेकर बड़ी चूक से कई सवाल उठ रहे।

पुलिस पदाधिकारियों ने की जांच

इस मामले की जांच एसडीपीओ सुनीता कुमारी ने की। उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर टूटा हुआ पाया गया। इसी रास्ते से चारों बच्चियां इधर से ही भागी होंगी। मामले की आगे जांच चल रही है। वहीं इस मामले में बाल संरक्षण इकाई की सहायक निदेशक पूनम कुमारी ने फोन रिसीव नहीं किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.