Move to Jagran APP

तैयारी शुरू करने से पहले सिलेबस का गहन अध्ययन कर लें

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए'दैनिक जागरण'के'यूथ टॉक'कार्यक्रम में मंगलवार को बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सह बेनीपट्टी के एसडीएम मुकेश रंजन ने सफल होने के लिए कई सुझाव दिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 10:04 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 10:04 PM (IST)
तैयारी शुरू करने से पहले सिलेबस का गहन अध्ययन कर लें
तैयारी शुरू करने से पहले सिलेबस का गहन अध्ययन कर लें

मधुबनी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए'दैनिक जागरण'के'यूथ टॉक'कार्यक्रम में मंगलवार को बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सह बेनीपट्टी के एसडीएम मुकेश रंजन ने सफल होने के लिए कई सुझाव दिए। उन्होंने छात्र-छात्राओं को सलाह दिया कि को¨चग की चकाचौंध में पड़ने की कोई बाध्यता नहीं है। सेल्फ स्टडीज की बदौलत भी सफलता प्राप्त की जा सकती है। जरूरत है विषयों को गहराई से अध्ययन करने की। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि जिस भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, उससे जुड़े सिलेबस का गहराई से अध्ययन कर लें। प्रतिदिन 4-6 घंटों तक पूरी तरह एकाग्रचित होकर नियमित रुप से तैयारी करें। सफलता मिलनी तय है। उन्होंने सलाह दी कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के दौरान अपने मन-मस्तिष्क में नकारात्मक बातों को जगह नहीं दें। हमेशा पॉजिटिव सोच रखें। विषयों का बेसिक ज्ञान मजबूत करने के लिए 12 वीं तक की एनसीईआरटी बुक्स का गहराई से अध्ययन करें। उन्होंने दूरभाष पर युवाओं का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि सम-सामयिक घटनाक्रमों पर नजर रखने हेतु अंग्रेजी समाचार पत्रों एवं संबंधित पत्रिकाओं का भी अध्ययन करते रहें। इससे अंग्रेजी भाषा पर भी पकड़ मजबूत होगी। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे युवाओं द्वारा पूछे गए सवालों का सहज भाषा में जवाब दिया। प्रश्न : रेलवे में चयनित होने के लिए तैयारी किस प्रकार की जाए?

loksabha election banner

-रामरतन साह, पतौना

उत्तर: रेलवे में नियुक्ति के लिए सबसे पहले इस पद पर भर्ती के लिए निर्धारित सिलेबस का गहराई से अध्ययन कर लें। विगत वर्षों के प्रश्नों को भी देख एवं समझ लें। इससे प्रश्नों के पैटर्न की जानकारी हो जाएगी। इसके बाद संबंधित विषयों का गहराई से अध्ययन करें। रिज¨नग, मैथ, जीके को गहराई से पढ़े। प्रश्न : यूपीएससी की तैयारी कैसे की जाए?

--रामप्रबोध राय, लखनौर

उत्तर : इसके लिए सबसे पहले यूपीएससी का सिलेबस यूपीएससी के वेबसाइट से डाउनलोड कर लें या मार्केट से खरीद लें। गत वर्ष के प्रश्नों का भी अध्ययन कर लें। इससे सिलेबस एवं प्रश्नों का पैटर्न समझ में आ जाएगा। इस परीक्षा के लिए क्या पढ़ना है और क्या नहीं पढ़ना है, का भी बेहतर नॉलेज हो जाएगा। इसके बाद प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के लिए जीएस एवं सी-सैट का गहराई से एनसीईआरटी की 12 वीं कक्षाओं तक की पुस्तकों से अध्ययन करें। मुख्य परीक्षा के लिए अपनी रुचि के अनुसार वैकल्पिक विषयों का चयन करें। प्रश्न : क्या सेल्फ स्टडीज के बल पर यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त की जा सकती है? --रंजीत कुमार , मधुबनी।

उत्तर : सेल्फ स्टडीज के बल पर भी निश्चित तौर पर यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त की जा सकती है। आजकल बेहतर से बेहतर सामग्री वेबसाइट पर उपलब्ध रहता है। इस परीक्षा से जुड़े बेहतर सामग्री को इंटरनेट के माध्यम से वेबसाइट से भी प्राप्त किया जा सकता है। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए एनसीईआरटी की 12 वीं कक्षा तक की पुस्तकों को पूरी तरह गहाराई से अध्ययन और मनन करने की जरूरत है।

प्रश्न : बीपीएससी की तैयारी हिन्दी माध्यम एवं अंग्रेजी माध्यम से करने पर किस माध्यम से सफलता की गारंटी अधिक रहती है ? -मुकेश कुमार पासवान, मधुबनी

उत्तर : बीपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु यह बात कोई भी मायने नहीं रखता है कि आप अंग्रेजी माध्यम से परीक्षा दिए हैं या फिर हिन्दी माध्यम से। सफलता के मार्ग में किसी भी भाषा का माध्यम बाधक नहीं होता है। जिस भाषा में आप पूरी तरह सक्षम है, उसी भाषा के माध्यम से परीक्षा देकर सफलता प्रापत कर सकते हैं। जरूरत है नियमित पढ़ाई एवं अभ्यास करने की। एनसीईआरटी की बेसिक पुस्तकों का गहराई से अध्ययन करने की। प्रश्न : बीपीएससी की तैयारी कैसे करें, ताकि सफलता मिले? --मोनू कुमार,परसौनी

उत्तर : इस परीक्षा में सफलता के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकों पर अधिक निर्भर करें। सिलेबस एवं प्रश्न बैंक का गहराई से अध्ययन करें। रुचिकर विषयों का चयन ही वैकल्पिक विषयों के रुप में करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.