Move to Jagran APP

वाहन चलाने में थोड़ी सी चूक बन जाती जानलेवा, सजगता जरूरी

आमतौर पर वाहन चालकों की सावधानी दुर्घटनाओं को कम करने में सार्थक साबित होता है। वहीं वाहन परिचालन के समय थोड़ी सी भी चूक बड़ी भूल साबित होता है। इस तरह की भूल न जाने कितने लोगों को पीड़ा पहुंचा जाता है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:08 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:08 PM (IST)
वाहन चलाने में थोड़ी सी चूक बन जाती जानलेवा, सजगता जरूरी
वाहन चलाने में थोड़ी सी चूक बन जाती जानलेवा, सजगता जरूरी

मधुबनी । आमतौर पर वाहन चालकों की सावधानी दुर्घटनाओं को कम करने में सार्थक साबित होता है। वहीं वाहन परिचालन के समय थोड़ी सी भी चूक बड़ी भूल साबित होता है। इस तरह की भूल न जाने कितने लोगों को पीड़ा पहुंचा जाता है। और न जाने कितने घरों को सूना कर जाता है। सड़क दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या और इसके चपेट में आकर दम तोड़ने वाले लोगों की संख्या में इजाफा समाज के साथ देश के समक्ष एक बड़ी ¨चता का विषय बनकर रह गया है। दुर्घटनाओं में लोगों की मौत का असर देश के विकास पर पड़ता है। सवाल उठता है कि सड़क दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या के लिए हमारा तंत्र कितना मजबूत है और उसके प्रति हम कितने जिम्मेवार हैं। हम अपनी जिम्मेवारियों पर कहां तक खड़ा उतर पा रहे हैं। वाहन परिचालन अधिनियमों के पालन में वाहन चालक और जिला परिवहन विभाग कितने मुस्तैद हैं। सड़क दुर्घटना जैसी विपदा अब आपदा बनता जा रहा है। विपदा को आपदा बनने के बजाय उसे कम करने के दिशा में हम सभी वाहन चालकों को गौर करना होगा। कुहासा के समय वाहन चालन को रहे सावधान वाहन परिचालन में थोड़ी सी भी चूक दुर्घटना का कारण बन जाता है। शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण इलाकों में ठंड के दिनों में शीतलहर व कुहासा के कारण यातायात व्यवस्था काफी प्रभावित हो जाता है। कुहासा के समय कोई भी वाहन परिचालन के समय सावधानी की खास जरूरत होती है। कुहासा के बीच तेज गति से वाहन परिचालन से बचना चाहिए। इसकी उपेक्षा से दुर्घटनाओं से सामन करना पड़ सकता है। पिछले कुछ वर्षों में कुहासा के दिनों में दुर्घटनाओं में इजाफ हुई है। दुर्घटना जोन बना एनएच 57 एनएच 57 के निर्माण से सड़क यातायात के क्षेत्र में जिले का विकास हुआ है। इस विकास से सड़क दुर्घटनाओं की संख्या और इससे मरने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी को नकारा नहीं जा सकता है। एनएच 57 की बेहतर सड़क पर वाहन चालक गति सीमा भूलकर वाहनों की सवारी करते हैं। गति सीमा के उल्लंघन दुर्घटनाओं को बढ़ावा दे रहा है। क्षेत्र में आने वाले फोर लेन एनएच 57, एसएच 51, 52, 77 तथा एनएच 105 पर यातायात सुरक्षा मानकों के अनुपालन की अनदेखी सामने आते रहे हैं। वहीं एसएच 51, 52, 77 की जर्जर हालत के कारण इन सड़कों पर दुर्घटना की संख्या में भी इजाफा देखा जा रहा है। एनएच 57 फोर लेन पर भूतही बलान पुल, नरहिया सहित कई जगहों पर लाइन होटल के सामने दर्जनों वाहनों के ठहराव भी दुर्घटना का कारण बन जाता है। 19 सितंबर 16 को जिले के बेनीपट्टी प्रखंड के बसैठ सुंदरपुर टोला स्थित तालाब में बस पलट की घटना याद आते ही लोग आज भी सिहर उठते हैं। इस घटना में 26 लोगों की मौत हो गई थी। दुर्घटना बाद मदद को इस नंबर पर करें संपर्क एनएच 57 पर सड़क दुर्घटना के जख्मियों को इलाज के लिए ससमय स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुंचाने के लिए एनएच स्थित राजे व आसनपुर के निकट एनएच का कंट्रोल रूम बनाया गया है। के सरिसबपाही स्थित एनएच 57 टॉल प्लाजा के निकट एक एम्बुलेंस, एक क्रेन व एक पेट्रो¨लग गाड़ी मौजूद होता है। किसी भी दुर्घटना की सूचना मिलने पर एम्बुलेंस, क्रेन व पेट्रो¨लग वाहन की नि:शुल्क सुविधा बहाल की जाती है। इसकी जानकारी देते हुए एनएच के जीएम गणेश प्रसाद बेहरा, एडमिन संजय झा ने बताया कि दोनों कंट्रोल रूम के मोबाइल नं. 8298419419 या फिर एम्बुलेंस पर तैनात चिकित्सक के मोबाइल नं. 7808888552 पर सूचना देकर इसका लाभ उठाया जा सकता है। वर्ष 2016 की मोटर दुर्घटना

prime article banner

- जनवरी 11

- फरवरी 12

- मार्च 19

- अप्रैल 22

- मई 14

- जून 22

- जुलाई 18

- अगस्त 19

- सितंबर 34

- अक्टूबर 23

- नवबंर 20

- दिसंबर 24

वर्ष 2017 की मोटर दुर्घटना

- जनवरी 17

- फरवरी 11

- मार्च 23

- अप्रैल 24

- मई 32

- जून 21

- जुलाई 15

-अगस्त 13

- सितंबर 13

- अक्टूबर 22

- नवबंर 25

- दिसंबर 29

----------------- वर्ष 2018 की मोटर दुर्घटना

- जनवरी 20

- फरवरी 12

- मार्च 25

- अप्रैल 28

- मई 36

- जून 24

- जुलाई 20

- अगस्त 16

- सितंबर 15

- अक्टूबर 28 'वाहनों के फिटनेस के प्रति विभाग सचेत है। कुहासा के समय वाहनों में फॉग लाइट का होना आवश्यक होता है। इसके लिए विभाग द्वारा अभियान चलाकर वाहन चालकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया जाता है।'

- सुजीत कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी

दैनिक जागरण द्वारा जारी सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान के तहत में क्षेत्र में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं व यातायात नियमों के अवहेलना संबंधी जानकारी आप हमें या फिर वाट्सएप नं. 9472591165 पर अवगत करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK