Move to Jagran APP

13 नंबर रेल गुमटी पर ओवरब्रिज व दोहरीकरण के लिए टकटकी की विवशता

13 नं. रेलवे गुमटी मोहल्ला कहने को तो मधुबनी शहर से सटा हुआ है। लेकिन इसकी गिनती ग्रामीण क्षेत्रों में ही होती है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 10:52 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 10:52 PM (IST)
13 नंबर रेल गुमटी पर ओवरब्रिज व दोहरीकरण के लिए टकटकी की विवशता
13 नंबर रेल गुमटी पर ओवरब्रिज व दोहरीकरण के लिए टकटकी की विवशता

मधुबनी। 13 नं. रेलवे गुमटी मोहल्ला कहने को तो मधुबनी शहर से सटा हुआ है। लेकिन इसकी गिनती ग्रामीण क्षेत्रों में ही होती है। यह मोहल्ला झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र के मंगरौनी दक्षिण पंचायत में है। शहर से सटे होने के बाद भी यहां गंवई शैली ही बसती है। मिश्रित आबादी वाले इस पंचायत में हाईस्कूल तक नहीं है। स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन विहीन है। पंचायत सरकार भवन का निर्माण नहीं हुआ है। बरसात के दिनों में जलजमाव की समस्या विकराल हो जाती है। आदर्श नगर की स्थिति तो बरसात में जलजमाव के कारण नारकीय हो जाती है। 13 नं. रेल गुमटी पर ओवर ब्रिज, दरभंगा-जयनगर रेलखंड का दोहरीकरण के साथ-साथ विद्युतीकरण यहां के लोगों के प्रमुख मांगों में शामिल है। शुद्ध पेयजल एवं जलनिकासी की समुचित व्यवस्था, हर गलियों को पक्कीकरण, छोटे-छोटे व्यापारियों के हितों की रक्षा, नई चीनी मिलों की स्थापना पर यहां के लोग खासा जोर दे रहे हैं। पशुपालकों के लिए पशु अस्पताल, किसानों के लिए कोल्ड स्टोरेज की भी आवश्यकता महसूस कर रहे हैं। करीब दो दशक पूर्व राजनगर प्रखंड मुख्यालय में स्थापित कृषि महाविद्यालय का अस्तित्व समाप्त होने से यहां के लोग मर्मांहत है। यहां के लोगों का कहना है कि अगर राजनगर में कृषि महाविद्यालय अस्तित्व में रहता तो कृषि की पढ़ाई में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों को एग्रीकल्चर के क्षेत्र में तरह-तरह की डिग्री स्थानीय स्तर पर ही प्रापत करने में सुविधा होती। इससे यहां के विद्यार्थी एग्रीकल्चर डिग्री प्राप्त करने को लेकर उत्साहित होते। इससे कृषि को भी बढ़ावा मिलता। कृषि महाविद्यालय की स्थापना से कृषि के क्षेत्र में नए-नए अनुसंधान हो पाता। उन्नत व नए प्रभेदों से किसान अवगत होते और इसका लाभ खेती-किसानी में होता। इससे इलाके के किसानों के खेतों में सालों भर हरियाली छाई रहती और किसान खुशहाल होते। लेकिन कृषि महाविद्यालय का सपना अब तक साकार नहीं हो सका है। अब तो लोकसभा चुनाव का शंखनाद भी हो चुका है। वोट के लिए नेता वोटरों के दरवाजे पर दस्तक देने लगे हैं। लेकिन इस मोहल्ले के लोग अपने भावी सांसद से क्या चाहता है, इस पर दैनिक जागरण ने जागरण चौपाल का आयोजन कर किसानों, मजदूरों, व्यापारियों व गणमान्य लोगों से इस लोकसभा क्षेत्र के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की। ------------------ दैनिक जागरण के चुनावी चौपाल में शामिल होने वाले लोग : दैनिक जागरण के चुनावी चौपाल में व्यावासी, किसान, मजदूर समेत कई लोगों ने भाग लिया। जिसमें बालेश्वर यादव उर्फ बाला यादव, मो. शमीम, राधेश्याम यादव, विनोद कुमार यादव, दुर्गेश कुमार, रामचन्द्र यादव, सच्चन ठाकुर, सुरेश यादव, मो. नईम, प्रदीप कुमार यादव, संदीप कुमार यादव, विनोद ठाकुर, रमणजी यादव, राम लषण मुखिया, हीरालाल सिंह, संजीत कुमार आदि शामिल हैं।

loksabha election banner

---------------- --------------

राजनगर में हो कृषि महाविद्यालय की स्थापना

राजनगर में कृषि महाविद्यालय की स्थापना किया जाए। ताकि इस इलाके में कृषि के क्षेत्र में आधुनिकता को बढ़ावा मिल सके और खेती-किसानी कार्य लाभकारी साबित हो सके।

महेश्वर प्रसाद सिंह, अधिवक्ता ------------------ 13 नंबर रेल गुमटी पर हो ओवरब्रीज का निर्माण तेरह नंबर रेल गुमटी पर ओवरब्रीज का निर्माण किया जाए, ताकि समय-समय पर रेल गुमटी के बंद होने से लगने वाले जाम से लोगों को छटकारा मिल सके।

गौरी शंकर ठाकुर, जिला महासचिव, राष्ट्रीय नाई महासभा

-------------------- रेलवे का दोहरीकरण व विद्युतीकरण जरूरी

दरभंगा-जयनगर रेलखंड का दोहरीकरण के साथ-साथ विद्युतीकरण भी जरूरी है। रेलवे के दोहरीकरण से रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों के जरूरी ठहराव से निजात मिल सकेगा।

प्रभाकर कुमार, व्यवसायी

------------ जलजमाव की समस्या का हो स्थाई निदान

जलजमाव की समस्या का स्थाई निदान किया जाना जरूरी है। बरसात के दिनों में आदर्श नगर कॉलोनी की स्थिति नारकीय हो जाती है। अन्य मोहल्लों भी जलजमाव से निजात दिलानी चाहिए

सतीश राय, व्यवसायी

----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.