Move to Jagran APP

पौष्टिक आहार का सेवन से ही कुपोषण पर होगा नियंत्रण

मधेपुरा। प्रखंड मुख्यालय स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र के समीप बीपीएम मुकुन्द कुमार ¨सह के नेतृत्व में

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 07:18 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 07:18 PM (IST)
पौष्टिक आहार का सेवन से ही कुपोषण पर होगा नियंत्रण
पौष्टिक आहार का सेवन से ही कुपोषण पर होगा नियंत्रण

मधेपुरा। प्रखंड मुख्यालय स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र के समीप बीपीएम मुकुन्द कुमार ¨सह के नेतृत्व में जीविका दीदी ने पोषण माह को लेकर जागरूकता रेली निकाली। इस दौरान पोषण से संबंधित कई नारे लगाए गए। बीपीएम मुकुन्द कुमार ¨सह ने कहा कि सरकार पोषण माह एक सितम्बर से मना रही है। पोषण को लेकर जीविका दीदी अपने क्षेत्र में पोषण से लाभ के बारे में बता रही हैं। इस मौके पर मुख्य रूप से क्षेत्रीय समन्वयक विष्णु कुमार, पीएलएस की अध्यक्ष अंजू देवी, आशा कुमारी सहित दर्जनों जीविका दीदी शामिल थी।

loksabha election banner

----------------

स्वच्छता एवं पोषण अभियान को ले निकाली रैली :

संवाद सूत्र,शंकरपुर(मधेपुरा):प्रखंड क्षेत्र के मौरा झरकाहा पंचायत के इकराहा गांव में जीविका दीदी ने स्वच्छता एवं पोषण जागरूकता अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली।रैली बीपीएम सुबोध विश्वास एवं संत कुमार के नेतृत्व में निकाला गया। पोषण और कुपोषण, गर्भवती महिला को नियमित ससमय भोजन लेने व आयरन की दवा का नियमित सेवन करने की जानकारी दी गई। जागरूकता रैली के दौरान स्वच्छता के साथ-साथ पोषण, संतुलित आहार, हाथ की सफाई, मां का दूध बच्चों को नियमित रूप से छह माह तक तक पिलाना चाहिए। मौके पर जीविका के संजीव कुमार,सुलेखा कुमारी,रूबी कुमारी,पूनम कुमारी सहित अन्य मौजूद थी

----------------------------

पोषण जागरूकता अभियान पर हुई चर्चा :

संवाद सूत्र,कुमारखंड(मधेपुरा): बाल विकास परियोजना कार्यालय में गुरुवार को राष्ट्रीय पोषण सप्ताह कार्यक्रम के आयोजन हेतु प्रखंड स्तरीय समन्वय समिति का बैठक हुई।

बैठक की अध्यक्षता प्रमुख चंद्रकला देवी, ने किया। इस अवसर पर परियोजना कार्यालय में सेविका-सहायिका द्वारा पोषण से संबंधित अभियान पर विस्तार से चर्चा की गई। मौके पर बीडीओ नवीन कुमार सिन्हा ने कहा कि कुपोषण आज एक जटिल समस्या है। कुपोषण से बचने के लिए विशेषकर महिलाओं गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक आहार, आयरन की गोली, स्वच्छ भोजन, नियमित स्वास्थ्य जांच कराना चाहिए। नवजात शिशु कुपोषण का शिकार न हो। सीडीपीओ राखी कुमारी ने कहा कि कुपोषण से बचने के लिए महिलाओं व बच्चों को जागरूक करना अति जरूरी है। सभी सेविका, सहायिका अपने पोषक क्षेत्र के महिला-बच्चों को कुपोषण से बचाव के लिए जागरूक करेंगी। इस अवसर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नवल किशोर ¨सह,उप प्रमुख प्रतिनिधि नरेश कुमार,समाज सेवी ¨पटू यादव,स्वास्थ प्रबंधक ब्रिजेश कुमार पर्यवेक्षिका निशा राज,प्रभा कुमारी,अलावे काफी संख्या में सेविका,सहायिका उपस्थित थी।

----------------------------  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.