Move to Jagran APP

बाढ़ प्रभावित इलाकों में डायरिया फैलने से दर्जनों लोग हुए बीमार

मधेपुरा : बाढ़ से हर साल प्रभावित होने वाले जिले के चौसा और आलम नगर प्रखंड में डायरिया क

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 05:45 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 05:45 PM (IST)
बाढ़ प्रभावित इलाकों में डायरिया 
फैलने से दर्जनों लोग हुए बीमार
बाढ़ प्रभावित इलाकों में डायरिया फैलने से दर्जनों लोग हुए बीमार

मधेपुरा : बाढ़ से हर साल प्रभावित होने वाले जिले के चौसा और आलम नगर प्रखंड में डायरिया का कहर जारी है। चौसा और आलमनगर में लगभग दो दर्जन से अधिक लोग डायरिया से पीड़ित हो चुके है। वहीं डायरिया के चलते एक महिला की मौत कुमारखंड में हो चुकी है। दरअसल बाढ़ से प्रभावित इलाकों में स्वच्छ पेयजल का इंतजाम नहीं हो पाने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। डायरिया प्रभावित इलाकों में स्वस्थ महकमा की ओर से अभी तक एहतियात के तौर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। अधिकांश जगहों पर पीड़ितों का इलाज ग्रामीण चिकित्सकों के यहां चल रहा है। वहीं स्थिति गंभीर होने पर कई डायरिया के मरीज को परिजनों ने पीएचसी में भी इलाज के लिए भर्ती कराया है।

loksabha election banner

मालूम हो कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में चिकित्सकों की एक टीम को नियमित रूप से कैंप करना है। लेकिन चिकित्सक यह टीम कभी-कभार प्रभावित इलाकों में जाकर कागज पर ही खानापूर्ति कर रही है।

---------------

प्रभावित इलाकों में तेजी से फैल रहा डायरिया :

चौसा : प्रखंड मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाके में इन दिनों डायरिया का प्रकोप तेजी से बढ़ने लगा है। मंगलवार को अलग अलग गांव के तीन महिला सहित आधा दर्जन लोग डायरिया की चपेट में आ गए है। ग्रामीणों की मदद से डायरिया पीड़ित को इलाज के लिए चौसा पीएचसी में भर्ती कराया गया है जिसमें एक ही परिवार के पांच लोग शामिल है। पीएचसी में भर्ती चौसा पश्चिमी पंचायत के मस्जिद टोला के मु.बाबर ने बताया कि वे सोमवार की रात्रि से ही उनको उल्टी दस्त होना शुरू हो गया था। बाजार से दवा लेकर खाने पर भी ठीक नहीं हुआ। अधिक परेशानी होने पर परिजनों की मदद से अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चौसा पश्चिमी पंचायत के ही सहोरा टोला निवासी यशोदा देवी को

गंभीर स्थिति में भर्ती किया गया। चौसा पूर्वी पंचायत के डबरु टोला में भी डायरिया से एक ही परिवार से पांच लोग चपेट में आ चुके हैं। पीएचसी भर्ती उस परिवार के मु. सहजान ने कहा कि उसके पुत्र मु.हसनेन को पहले दस्त और उल्टी हुई। अचानक उसके परिवार में पुत्री साबरा खातून, रंजीदा खातून ,बदरुन खातुन उनके परिवार के सरफराज आलम को डायरिया ने अपने चपेट में ले लिया। सभी को पीएचसी में भर्ती कराया गया है।

------------------------डायरिया पीड़ित मरीजों के बारे में जानकारी मिली है। प्रभावित इलाकों में मेडिकल टीम भेजा जा रहा है। पीएचसी में डायरिया से संबंधित दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। चिकित्सा प्रभारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

शैलेंद्र कुमार, सिविल सर्जन

मधेपुरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.