Move to Jagran APP

धड़ल्ले से चल रहा नकली खाद और बीज का धंधा

मधेपुरा। बिहारीगंज में स्थापित मंडी को इस इलाके का मिनी गुलाबबाग कहा जाता है। लेकिन हाल क

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 05:19 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 05:19 PM (IST)
धड़ल्ले से चल रहा नकली 
खाद और बीज का धंधा
धड़ल्ले से चल रहा नकली खाद और बीज का धंधा

मधेपुरा। बिहारीगंज में स्थापित मंडी को इस इलाके का मिनी गुलाबबाग कहा जाता है। लेकिन हाल के वर्षों में इस मंडी से नकली सामान बेचने का धंधा चल पड़ा है। विशेषकर नकली खाद और बीज का धंधा। लेकिन नकली समानों को बेचने के इस धंधे को रोकने में प्रशासनिक अधिकारी विफल हो रहे हैं। एक सप्ताह पूर्व यहां बड़े पैमाने पर धान की हाइब्रिड बीज बरामद हुई। तभी यहां नकली खाद बीज बनाने का मामला उजागर हुआ।

prime article banner

विदित रहे कि कई ब्रांडेड कंपनियों के नाम का यहां खाली रेपर छापकर उसमें नकली धान का बीज भरा जाता है और उसे ऊंचे दाम पर बाजार में बेचा जा रहा है। इसी गोरखधंधे की वजह से किसान लूट रहें हैं और नकली खाद बीज बनाने वाले व्यापारी मालामाल हो रहे हैं।

------------------------

नकली बीज पै¨कग कर बेचने का चल रहा कारोबार :

बिहारीगंज में भी अब नकली बीज की पै¨कग का गोरखधंधा खूब फलफूल रहा है। जानकारी के अनुसार बायर बायो साइंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का राइज 6444 गोल्ड हाइब्रिड धान का नकली बीज और रेपर बरामद किया जा चुका है। किसी को मालूम न हो कि इस वजह से काला कारोबार झोपड़ीनुमा घर में संचालित किया जा रहा था। हालांकि इस गोरखधंधे का पर्दाफाश कुछ दिनों पूर्व कृषि विभाग की टीम द्वारा कीगई छापेमारी में उजागर हुआ था।

------------------------

पैकेट बनाकर बाजार में उपलब्ध कराने का चल रहा नेटवर्क :

नकली बीज का पैकेट तैयार करने से लेकर बाजार में बीज उपलब्ध कराने के लिए एक नेटवर्क संचालित किया जा रहा है। जहां मजदूरों से प्रति पैकेट के हिसाब से बीज की पै¨कग कराई जाती है। वहीं एक ग्रुप तैयार कर बाजार में बीज उपलब्ध कराया जाता है। छापेमारी टीम ने बिहारीगंज से जहां रैपर चिपकाने वाली मशीन बरामद किया था। वहीं इस काले धंधे का खुलासा भी हुआ।

------------------------नकली खाद का कारोबार भी चलता है यहां :

नकली बीज के साथ साथ यहां नकली यूरिया पै¨कग भी कारोबार चल रहा है। लेकिन प्रशासनिक पदाधिकारियों के सजग नहीं रह पाने के कारण यह कारोबार तेजी से फैला हुआ है। नकली खाद बीज के इस कारोबार की वजह से किसान लूट रहे हैं। मक्का के खेती के समय में नकली यूरिया का कारोबार तेजी फैल जाता है। बीते वर्ष भी नकली खाद के कारोबार का मामला सामने आया था।

------------------------नकली खाद-बीज के कारोबार का मामला गंभीर है। प्रशासनिक टीम लगातार इस मामले में कार्रवाई कर रही है। किसानों को भी इस मामले में सजग रहने की जरूरत है

शमीम अहमद अंसारी,

प्रखंड कृषि पदाधिकारी

बिहारीगंज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.