मधेपुरा : नगर परिषद प्रशासन के उदासीन रवैये के कारण शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की मुहिम विफल साबित हो रही है। विशेषकर वार्ड नंबर पांच में लोगों को मूलभूत सुविधा का अभाव झेलना पड़ रहा है। जहां अधिकांश लोगों के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। सड़क व नाले का निर्माण नहीं होने से आए दिनों जलजमाव की समस्या से जूझना पड़ रहा है। दूसरी तरफ साफ सफाई नहीं होने से लोगों का सड़क पर चलना दूभर हो गया है। जानकारों की मानें तो नगर परिषद प्रशासन के द्वारा महज योजनाओं को अमलीजामा पहनाने की खानापूर्ति हो रही है। इसके चलते लोगों को परेशानी हो रही है। यही वजह है कि वार्ड के अधिकांश मार्ग पर कूड़े का अंबार लगा रहता है।

----

वार्डवासियों को हे नाला और सड़क बनने का इंतजार

वार्ड पांच में साफ सफाई की बात तो दूर यहां के लोगों को नाला, सड़क व स्वच्छ पेयजल भी उपलब्ध नहीं है। लोगों का कहना है कि नगर परिषद प्रशासन की ओर से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने को लेकर वार्ड में पाइप लाइन डाला गया है। लेकिन नल का जल लोगों को नहीं मिल पा रहा है। वहीं वार्ड में नाला और सड़क की स्थिति भी काफी खराब है। सड़क निर्माण नहीं होने से वार्डवासियों को परेशानी हो रही है।

------------------------मकान के लिए अबतक नहीं मिली है दूसरी किस्त की राशि

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण लिए सरकारी स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के कड़ी में इस वार्ड के लोग को आवास निर्माण के लिए प्रथम किश्त की राशि दी गई। लेकिन दूसरे किश्त का भुगतान अभी तक नहीं हो पाया है। यहीं वजह है कि अधिकांश लोगों का आवास अभी आधा अधूरा पड़ा हुआ है। वार्ड के अधिकांश मुहल्ले में पीसीसी सड़क का निर्माण कार्य भी पूरा नहीं किया गया है।

------------------------वार्ड में नाले की समस्या है। पेंशन की भी समस्या है। मगर नगर परिषद प्रशासन इसपर ध्यान नहीं दे रहा है। इसकी वजह से लोगों को परेशानी हो रही है।

मु. जमालउद्दीन

------------------------शौचालय की सुविधा है। मगर आवास का अबतक निर्माण नहीं हो पाया है। वहीं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं है। वार्ड में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है। लेकिन नप प्रशासन की लापरवाह का आलम है कि समस्या का निराकरण नहीं हो पाया है।

मु. जुबेर आलम

------------------------

आवास और शौचालय मिल रहा है। पेंशन मिल रहा है। वार्ड पार्षद के काम से संतुष्ट हैं।

जागेश्वर मंडल

------------------------

केरोसिन तेल बंद होने से परेशानी हो रही है। आवास के लिए प्रथम किस्त की राशि अगस्त में मिला है। जबकि दूसरा किस्त की राशि के लिए केवल आश्वासन मिला है। इससे परेशानी हो रही है। सरकारी स्कूल में शिक्षा की स्थित ठीक नहीं है।

संतोष मंडल

------------------------रिक्शा चलाकार जीवन यापन कर रहे हैं। अबतक आवास भी नहीं मिला है। कई बार नगर परिषद का चक्कर लगा चुके हैं।

डोमी मंडल

------------------------वार्ड में सड़क निर्माण के काम में अनियमितता हो रही थी इस कारण उसे बंद करा दिया गया। नगर परिषद में बिचौलिए का दबदबा है। नगर प्रशासन का काम सुस्त तरीके से चल रहा है। परेशानी हो रही है। यूसी जमा नहीं होने से आवास का द्वितीय किश्त का भुगतान नहीं हो पा रहा है।

रूबी देवी, वार्ड पार्षद

वार्ड संख्या पांच

Posted By: Jagran