Move to Jagran APP

करोड़ों राजस्व देने वाले परिवहन कार्यालय को अपना भवन तक नहीं

मधेपुरा। प्रति साल करोड़ों रुपया राजस्व का लक्ष्य हासिल करने वाला जिला परिवहन विभाग कार्यालय क

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Dec 2017 02:58 AM (IST)Updated: Sun, 03 Dec 2017 02:58 AM (IST)
करोड़ों राजस्व देने वाले परिवहन कार्यालय को अपना भवन तक नहीं
करोड़ों राजस्व देने वाले परिवहन कार्यालय को अपना भवन तक नहीं

मधेपुरा। प्रति साल करोड़ों रुपया राजस्व का लक्ष्य हासिल करने वाला जिला परिवहन विभाग कार्यालय को अपना भवन तक नसीब नहीं हो पाया है। इस साल भी विभाग से मिले 18 करोड़ लक्ष्य के विरुद्ध अब तक विभाग ने 12 करोड़ राजस्व वसूली की लक्ष्य प्राप्त कर ली है। परिवहन कार्यालय कई वर्षों समाहरणालय स्थित सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय में संचालित हो रही है। इस कारण सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय का कार्य भी बाधित हो रहा है।

loksabha election banner

राजस्व वसूली करने वाले को अपना वाहन भी नहीं :

दूसरे के वाहन से प्रति माह कराड़ों की राजस्व वसूली करने वाले परिवहन कार्यालय को अपना वाहन तक नहीं है। इसकी कमी भी खलती रहती है। इस कारण वाहन जांच में भी परेशानी होती है। इसके लिए भाड़े पर निजी वाहन को रखा गया है। जिसका उपयोग जिला परिवहन पदाधिकारी करते है।

विभाग दे रही वाहन चेकिंग अभियान को तरजीह:

परिवहन कार्यालय द्वारा यातायात नियमों को लागू करने के दिशा में नियमित वाहन चे¨कग अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए जिले के विभिन्न थानाध्यक्ष सहित कमांडो दस्ता की टीम को इसकी जिम्मेवारी दी गई है। थानाध्यक्षों के नेतृत्व में थाना क्षेत्र के चौक-चौराहों पर चे¨कग अभियान के दौरान यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों को जुर्माना की जाती है। जुर्माना की राशि जमा करने के बाद वाहन चालक को यातायात नियमों का पालन करने की नसीहत देते हुए छोड़ दिया जाता है।

वाहन टैक्स भुगतान में होती आनाकानी:

वाहन मालिको द्वारा वाहनों पर टैक्स की चोरी के अलावा बकाए टैक्स के भुगतान में कोताही से विभागीय राजस्व की

हानि होती है। यद्यपि प्रति वर्ष जिला परिवहन विभाग के लिए राजस्व की निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने में विभाग कामयाब रहा है। वैसे तो बड़ी संख्या में वाहन संचालकों द्वारा टैक्स भुगतान में आनाकानी की शिकायत सुनी जाती रही है। ऐसे संचालकों पर विभागीय कार्रवाई भी की जाती रही है। इसके अलावा जिले में बड़ी संख्या में ट्रैक्टर सहित अन्य छोटे-बड़े वाहनों का निबंधन नहीं कराए जाने की बात को भी नकारा नहीं जा सकता है। जिला परिवहन कार्यालय का वर्ष 2017-18 के लिए निर्धारित 18 करोड़ में 12 करोड़ राजस्व लक्ष्य हासिल कर लिया गया है।

शहर में नहीं है किराया तालिका

बस सहित भाड़ा के अन्य वाहनों के किराया तालिका शहर में नहीं होने के कारण वाहन संचालकों द्वारा यात्रियों से मनमाना भाड़ा की वसूली की शिकायत सुनी जाती रही है। भाड़ा के वाहनों की तालिका पिछले कई वर्षो से शहर में नहीं लगाई जा सकी है। इस दिशा में स्थानीय लोगों द्वारा लगातार मांग किए जाने के बाद भी भाड़ा तालिका नहीं लगाया जा सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.