Move to Jagran APP

पूर्व बिहार के जिलों में तबाही की फिराक में नक्सली

लखीसराय। प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी पूर्व बिहार के जिलों में तबाही मचाने की फिराक में ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 07:04 PM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 07:04 PM (IST)
पूर्व बिहार के जिलों में तबाही की फिराक में नक्सली
पूर्व बिहार के जिलों में तबाही की फिराक में नक्सली

लखीसराय।

loksabha election banner

प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी पूर्व बिहार के जिलों में तबाही मचाने की फिराक में है। बीते तीन दिनों में किऊल-जसीडीह रेलखंड के बीच जमुई एवं लखीसराय जिले के जंगलों में विभिन्न ट्रेनों के माध्यम से नक्सलियों के हिरावल दस्ते के शरण लेने की खुफिया सूचना है। शरण लेने वाले नक्सली झारखंड एवं छत्तीसगढ़ के बताए जा रहे हैं जो सुरक्षित माने जाने वाले गुरिल्ला जोन में शरण लेने के लिए इन जंगलों में घुसे हैं। राज्य मुख्यालय को खुफिया जानकारी मिली तो लखीसराय एसपी को एहतियाती तौर पर सतर्क करते हुए सुरक्षा प्रबंध को मजबूत करने और इलाकाई गतिविधियों की निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया। उक्त निर्देश पर लखीसराय एसपी ने त्वरित कदम उठाते हुए जिले के तीन थानों को खास तौर पर अलर्ट पर रहने को कहा है। एसपी कार्तिकेय के. शर्मा ने जिले के तीन थानों चानन, पीरी बाजार एवं कजरा में सुरक्षा बढ़ाने के बाद जिले के प्रवेश द्वारों पर विशेष सतर्कता बढ़ा दी है। खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 22 मई की देर शाम किऊल-जसीडीह रेलखंड पर 13007 उद्यान आभा तूफान एक्सप्रेस ट्रेन से कई ग्रुप में नक्सलियों का हिरावल दस्ता चेन पूल कर उतरने की बात कही जा रही है। ट्रेन से उतरे हिरावल दस्ते के सुरक्षित जंगल में प्रवेश कर जाने की बात भी कही जा रही है। इस बात की जानकारी बाद अ‌र्द्ध सैनिक बलों की सक्रियता भी नक्सल प्रभावित इलाके में बढ़ा दी गई है। नक्सलियों के किसी भी दु:साहस का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए अत्याधुनिक हथियारों से लैस जवान चौकसी बरत रहे हैं। ऐसी जानकारी मिली है कि नक्सलियों के हिरावल दस्ते में 50-60 की संख्या में नक्सली थे। कहा गया है कि नक्सली किऊल-जसीडीह रेलखंड होकर बिहार, बंगाल, झारखंड एवं छत्तीसगढ़ के शहरों के लिए आवाजाही करते हैं। पुलिस मुख्यालय ने लखीसराय एसपी के अलावा जंगल क्षेत्र सीमा से सटे सीमावर्ती जिलों जमुई, बांका, लखीसराय एवं मुंगेर को अलर्ट करते हुए पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों, अ‌र्द्धसैनिक बलों, छापामारी गश्ती दलों को सतर्क रहते हुए थाना, पिकेट, ओपी, रेल, जेल, पुलिस केंद्र, मोबाइल टॉवर, सरकारी अधिकारियों के आवास एवं कार्यालय, विद्यालय एवं सामुदायिक भवन की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा देने का निर्देश दिया है। पुलिस को आशंका है कि नक्सली इसको टारगेट में ले सकते हैं। कोट

---

किऊल-जसीडीह रेलखंड पर ट्रेनों से नक्सली दस्ते के उतरने एवं जंगल में प्रवेश करने की सूचना पर जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। पूर्व बिहार के जिले में नक्सली कोई वारदात को अंजाम न दे इसके लिए सतर्क रहने को कहा गया है। मुंगेर, जमुई एवं लखीसराय के एसपी के संपर्क में वे हैं और उन्हें आवश्यक निर्देश दिया गया है।

- जितेंद्र मिश्रा, डीआइजी, मुंगेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.