संवाद सूत्र, चानन (लखीसराय) : विकास के इस दौर में गांवों और टोलों को पक्की सड़क से जोड़ने का दावा सरकार कर रही है लेकिन प्रशासनिक उपेक्षा, इच्छाशक्ति विहीन नेताओं व निर्माण कार्य में व्याप्त लूट-खसोट की वजह से चानन प्रखंड क्षेत्र की लगभग सभी ग्रामीण सड़कें अपनी बदहाली पर वर्षों से आंसू बहा रही है। यह प्रखंड लखीसराय जिले का सबसे पिछड़ा प्रखंड है। सड़क, स्वास्थ्य, बिजली, शिक्षा एक भी क्षेत्र ऐसा नहीं जहां विकास दिखे। प्रखंड की एक भी सड़कें ऐसी नहीं है जहां आवागमन करना आसान हो। महत्वपूर्ण सड़कों पर बरसात की बात तो दूर सुखाड़ के दिनों में भी गुजरना व चलना मुश्किल है। विभिन्न ग्रामीण सड़कों की जर्जरता, बदहाली व उड़ती धूल से तंग आ चुके आमजन अब आंदोलन के मूड में हैं। पंचायत चुनाव के कारण लोग धैर्य रखे हुए हैं। इस प्रखंड की सुध लेने वाला कोई नहीं है सह शिकायत अब आम हो गई है।

---- चानन प्रखंड की ये सड़कें हैं अति जर्जर - वंशीपुर मोड से खुटुपार गांव होते हुए गोहरी मोरवे नदी तक।

- गोहरी मोड़ से बलहपुर होते हुए खडकुंआ मोड़ तक।

- खडकुंआ मोड़ से गंगटिया घाट तक।

- बतसपुर शिवमंदिर से धनबह होते हुए एलकेवी नहर तक।

- मोहनपुर गांव स्थित चौक से दोकरी मोड़ होते हुए दाडीसीर गांव तक।

- दोकरी मोड़ से सिंहचक गांव तक।

- एलकेवी नहर संग्रामपुर मोड़ से मननपुर बाजार तक।

- मननपुर बाजार से रामपुर गांव तक।

- मननपुर बाजार से हाईस्कूल होते हुए भलूई तक।

- एलकेवी नहर बसुआचक कैंप से महुलिया गांव तक।

- मननपुर बाजार से इटौन गांव तक। ------

कहते हैंग्रामीण ग्रामीण सत्यप्रकाश कुमार उर्फ संजय महाराज, मो. ईसराफिल, बिरजू महतो, डा. बच्चू प्रसाद यादव, विनय कुमार सिन्हा, कुमार आशुतोश, शंकर यादव, रौशन कुमार आदि आक्रोशित हैं। कहते हैं कि सड़क जर्जर व बदहाल है। इसे देखने वाला कोई नहीं है। हर चुनाव में खादी वाले आते हैं और सपना दिखाकर चले जाते हैं। संग्रामपुर व खुटुपार व गोहरी मोड़ से खडकुंआ तक जर्जर सड़क के कारण लोगों को आने-जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। परेशानी तब बढ़ जाती है जब आकस्मिक मौके पर किसी बीमार या प्रसव पीड़ा से परेशान किसी महिला को चार चक्का वाहन से प्रखंड से बाहर जिला मुख्यालय स्थित अस्पताल या जमुई ले जाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में विकट समस्या खड़ी हो जाती है। ग्रामीणों का कहना है कि इन सभी महत्वपूर्ण सड़क के किनारे पंचायत सरकार भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, विद्यालय, प्रखंड शिक्षा कार्यालय, प्रखंड कार्यालय, चानन थाना के साथ अन्य जरूरी काम से लोगों की आवाजाही लगी रहती है। उसके बावजूद सड़क नहीं बनना समझ से परे है। ग्रामीणों ने क्षेत्रीय विधायक प्रहलाद यादव एवं सांसद ललन सिंह से उक्त सभी क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत कराने की मांग की है। ----

कहते हैं विधायक

सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद यादव ने बताया कि चानन प्रखंड क्षेत्र की सभी जर्जर सड़कों की मरम्मत को लेकर जिलास्तरीय बैठक में प्रस्ताव दिया गया है। सभी सड़कों का निर्माण एवं मरम्मत करने का कार्य जल्द शुरू होगा।

Edited By: Jagran