Move to Jagran APP

लखीसराय में जल्द होगा 500 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उत्पादन

लखीसराय। कोरोना काल ने आम लोगों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग को भी यह अहसास कराया कि आक्सीजन

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 06:37 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 06:37 PM (IST)
लखीसराय में जल्द होगा 500 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उत्पादन
लखीसराय में जल्द होगा 500 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उत्पादन

लखीसराय। कोरोना काल ने आम लोगों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग को भी यह अहसास कराया कि आक्सीजन मनुष्य के जीवन के लिए कितनी जरूरी है। इसके बाद सरकार ने एक नीतिगत निर्णय लेते हुए प्रत्येक जिले में आक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया। जल्द ही लखीसराय में भी 500 लीटर आक्सीजन का प्रति मिनट उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसके लिए सदर अस्पताल परिसर परिसर में आक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई है जो बनकर पूरी तरह तैयार हो गया है। आक्सीजन प्लांट को विभिन्न प्रकार के उपकरणों से भी लैस कर दिया गया है। जिला प्रशासन एवं सदर अस्पताल प्रशासन आक्सीजन प्लांट को शीघ्र चालू कराने की कवायद में लगा हुआ है। जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह की सख्ती से विभाग इसे अंतिम रूप दिलाने में एड़ी-चोटी एक किए हुए है। शुक्रवार को डीपीएम मु. खालिद हुसैन एवं सदर अस्पताल के प्रबंधक नंद किशोर भारती ने आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। विभागीय सूत्रों के अनुसार अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो सोमवार तक जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में आक्सीजन प्लांट काम करना शुरू कर देगा। जानकारी हो कि जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय के सामने आक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए एक बड़ा शेड का निर्माण कराया गया है। प्लांट की स्थापना भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) कर रही है। इसमें हैदराबाद से सभी उपकरण लगाया गया है।

loksabha election banner

---

आक्सीजन प्लांट में लगे उपकरण व उसके कार्य कंप्रेशर मशीन - हवा खींचने वाली मशीन

ड्रायर मशीन - हवा से पानी निकालने वाली मशीन

पीएसए टावर - ड्रायर मशीन से ड्राय हवा को खींचकर आक्सीजन तैयार करने वाली मशीन

ड्रायर टैंक - पानी रहित हवा जमा रखने का मशीन

आक्सीजन टैंक - आक्सीजन जमा रखने का टैंक

---

आक्सीजन प्लांट की क्षमता

इस प्लांट में प्रत्येक मिनट 500 लीटर आक्सीजन का होगा उत्पादन होगा। सिविल सर्जन डा. देवेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि इससे हर रोज 250 सिलेंडर भरा जाएगा। प्लांट शुरू होने के बाद जिले में आक्सीजन की कमी अब नहीं होगी। अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है तो आक्सीजन की समस्या जिले में नहीं होगी और न ही आक्सीजन के अभाव में किसी मरीजों की मौत होगी। सामान्य दिनों में भी अब आक्सीजन की कालाबाजारी पर रोक लगेगी और रोगियों को आसानी से आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हो सकेगा।

--

आक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिलाधिकारी के आदेश के आलोक में सभी बड़े उपकरण को नट-वोल्ट के सहारे जमीन में फिक्स्ड किया जा रहा है। आक्सीजन प्लांट के आस-पास मिट्टी भराई एवं ईंट खरंजाकरण का कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक पैनल लगाया जा रहा है। उम्मीद है सोमवार तक यहां आक्सीजन तैयार होने लगेगा।

मु. खालिद हुसैन, डीपीएम, जिला स्वास्थ्य समिति, लखीसराय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.