Move to Jagran APP

मतदाता सूची का इंतजार जारी, 24 फरवरी को ही होना था सार्वजनिक

लखीसराय। बिहार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव की तैयारी जारी है। मतदाता सूची का फाइ

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 06:49 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 06:49 PM (IST)
मतदाता सूची का इंतजार जारी, 24 फरवरी को ही होना था सार्वजनिक
मतदाता सूची का इंतजार जारी, 24 फरवरी को ही होना था सार्वजनिक

लखीसराय। बिहार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव की तैयारी जारी है। मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन हो चुका है लेकिन अभी भी इसे सार्वजनिक नहीं किया गया है। जिले की पंचायतों में प्रतिनिधियों को भी मतदाता सूची नहीं मिली है। स्थिति यह है कि जिला पंचायत कार्यालय द्वारा अबतक किसी भी प्रखंड को नए मतदाता सूची का मुद्रण कराकर उसकी कॉपी नहीं भेजी गई है।

loksabha election banner

जानकारी हो कि बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 19 फरवरी को पंचायत चुनाव की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया गया है। 24 फरवरी को मतदाता सूची का मुद्रण कर सभी बीडीओ कार्यालय को उपलब्ध कराना था। वहां से पंचायत प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराना था लेकिन तीन मार्च बुधवार तक किसी भी प्रखंड में नए मतदाता सूची का मुद्रण कॉपी उपलब्ध नहीं कराया गया है। पंचायत प्रतिनिधि मतदाता सूची के लिए बीडीओ कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं।

----

मतदाता सूची की मुद्रण कॉपी के बदले बीडीओ को मिली है पीडीएफ फाइल

पंचायत चुनाव का एलान भले ही आयोग द्वारा अभी नहीं हुआ है लेकिन तैयारी तेज है। एनआइसी के आइटी मैनेजर राजीव कुमार ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार 24 फरवरी को जिले की सभी 80 पंचायतों की वार्डवार मतदाता सूची को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारियों को नई मतदाता सूची की पीडीएफ फाइल उपलब्ध कराई गई है। मतदाता सूची का मुद्रण वेंडर के माध्यम से होना है। इसकी जब पड़ताल की गई तो वेंडर अंशु कुमार ने जानकारी दी कि अबतक जिला पंचायत कार्यालय द्वारा मतदाता सूची मुद्रण का आदेश मिला ही नहीं है।

---

कहते हैं बीडीओ

हलसी के बीडीओ प्रीतम आनंद ने कहा कि मतदाता सूची की मुद्रण कॉपी नहीं मिली है उसकी पीडीएफ फाइल मिली है। जिन्हें जरूरत है उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा। बड़हिया के बीडीओ नीरज कुमार ने बताया कि प्रारूप मतदाता सूची और जो संशोधित सूची उपलब्ध है उसकी कॉपी पंचायत प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जा रही है। पिपरिया बीडीओ ने कहा है कि नई मतदाता सूची पंचायत कार्यालय को मिली है या नहीं इसकी जानकारी पता करना होगा। रामगढ़ चौक के बीडीओ सुरेंद्र प्रसाद ने कहा कि जिन लोगों को सूची की जरूरत होगी उसे प्रिट कराकर दिया जाएगा। मुद्रण कराकर सूची जिला पंचायत कार्यालय से नहीं मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.