Move to Jagran APP

पारा 42 के पार, जनजीवन अस्त-व्यस्त, सड़कों पर विरानी

लखीसराय। ऊपर से आग उगलते आसमान नीचे से तपती धरती से निकल रही गर्मी की लहरों के बीच भीष

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 07:05 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 07:05 PM (IST)
पारा 42 के पार, जनजीवन अस्त-व्यस्त, सड़कों पर विरानी
पारा 42 के पार, जनजीवन अस्त-व्यस्त, सड़कों पर विरानी

लखीसराय। ऊपर से आग उगलते आसमान नीचे से तपती धरती से निकल रही गर्मी की लहरों के बीच भीषण गर्मी एवं सन स्ट्रोक की तबाही झेल रहे लोग हलकान हैं। भीषण गर्मी से लोगों की दिनचर्या बेपटरी हो गई है। लंबे समय से चल रही प्रचंड गर्मी एवं तीखी धूप के प्रकोप से जिले का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। शनिवार को भी तापमान 42 डिग्री पार कर गया। सुबह दस बजे के बाद से मुख्यालय की सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया गर्मी की तपिश बढ़ती गई। दिन के 12 बजे से दो बजे सड़कों पर क‌र्फ्यू का नजारा देखने को मिला। स्थानीय बाजार में लोगों की आवाजाही गर्मी के कारण नगण्य होने से दुकानदार भी परेशान हैं। बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी रहने के कारण सरकारी कार्यालय भी बंद रहे। लोग गर्मी से बचने के लिए घरों में कैद रहे। जानकारी हो कि मई माह शुरू होते ही प्रचंड गर्मी का कहर लगातार जारी है। गर्म हवा के बीच लू का कहर भी जारी है। बीते एक पखवारे से तापमान 40 से 43 डिग्री के बीच है। बदले मौसम एवं भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। तापमान अधिक रहने के कारण घरों में बिछावन भी गर्म हो रहा है। पंखा से भी गर्म हवा निकल रही है।

loksabha election banner

चिकित्सक की मानें तो बहुत जरूरी हो तभी घर से निकलें। पानी का अधिक सेवन करें। पूरा शरीर ढका हुआ कपड़ा पहनकर ही घर से बाहर निकलें। मानव तो गर्मी से तबाह है ही जानवर भी गर्मी में परेशान हैं। तापमान में बढ़ोतरी एवं अधिक गर्मी के कारण भूगर्भीय जलस्तर लगातार नीचे जाने से स्थिति भयावह होती जा रही है। इस कारण जिले के ग्रामीण अंचलों में पेयजल की समस्या गंभीर होती जा रही है। तापमान बढ़ने एवं तीखी धूप के कारण सन स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है। इसका असर लोगों पर भी पड़ने लगा है। अस्पतालों में लू लगने, डायरिया, फूड प्वाइजनिग के अधिक मरीज पहुंच रहे हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.