Move to Jagran APP

विद्यार्थियों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए खेल जरूरी : डीईओ

फोटो- 15 केएसएन 45,46 - दो दिवसीय जिला स्तरीय तरंग प्रतियोगिता का हुआ समापन - अंडर-14 व अं

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 11:31 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 11:31 PM (IST)
विद्यार्थियों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए खेल जरूरी : डीईओ
विद्यार्थियों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए खेल जरूरी : डीईओ

फोटो- 15 केएसएन 45,46

loksabha election banner

- दो दिवसीय जिला स्तरीय तरंग प्रतियोगिता का हुआ समापन

- अंडर-14 व अंडर-19 ग्रुप में दो सौ से अधिक विद्यार्थियों ने लिया भाग

संवाद सहयोगी, किशनगंज : सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों के बीच दो दिवसीय जिला स्तरीय स्कूल स्पोर्टस मीट तरंग प्रतियोगिता का शनिवार को खगड़ा स्टेडियम में गुब्बारा उड़ा कर समापन किया गया। प्रतियोगिता के समापन अवसर पर डीईओ विश्वनाथ साह ने कहा कि खेलकूद विद्यार्थियों के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। पढ़ाई के साथ खेलकूद का पूरक संबंध है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। जो विद्यार्थी शारीरिक परिश्रम करने के साथ खेलकूद में भी भाग लेते हैं। वे निश्चित रूप से स्वस्थ रहते हैं और दिनचर्या के सभी काम सुचारू रूप से करने में सक्षम होते हैं।

उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय तरंग प्रतियोगिता में अंडर-14 और अंडर-19 ग्रुप के बालक-बालिकाओं को शामिल किया गया है। इनमें वे सभी विद्यार्थी शामिल हैं। जिन्होंने प्रखंड स्तर के खेल में बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रहे हैं। प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार दिए गए। प्रतियोगिता में एक सौ मीटर, दो सौ मीटर, चार सौ मीटर, रिले दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद, शॉटपूट, डिस्कश थ्रो, बॉलीबाल, कबड्डी और बैट¨मटन खेल को शामिल किया गया। एक सौ मीटर दौड़ प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर बालक वर्ग में मुनतजीर आलम, मो. आरिफ अनवर, विष्णु कुमार पासवान और बालिका वर्ग में अजनवी बेगम, रोशनी प्रवीण और सोनी नाज रहीं। दो सौ मीटर दौड़ में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर बालिका वर्ग में सीमा बेगम, रहमती बेगम, सगुफ्ता प्रवीण रहीं। बैड¨मटन में बालक वर्ग में रोहित कुमार, शोएब आलम, नवी अनवर और बालिका वर्ग में जैनव प्रवीण, नौसीन फातमा प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने में सफल रहे।

प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले सभी विद्यार्थियों से उनके विद्यालय और वहां पढ़ाई के साथ खेलकूद संबंधित विषयों पर भी जानकारी ली गई। विद्यार्थियों में प्रतियोगिता के प्रति विशेष जज्बा दिखा। प्रतिभागियों में राज्य स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में भी बेहतर प्रदर्शन करने की प्रबल इच्छा दिखी। खेल के सफल संचालन में डीपीओ(सर्व शिक्षा) कुंदन कुमार, डीपीओ (एमडीएम) शिव शंकर मिस्त्री, बीईओ शौकत अली, जमील अहमद, अथर हसन, इकबाल हुसैन, मंच संचालक इन्हेसार राही सहित कई शारीरिक शिक्षकों का सराहनीय योगदान रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.