Move to Jagran APP

स्वच्छ भारत बनाने का संदेश लेकर शांतिकुंज से निकला रथ पहुंचेगा ठाकुरगंज

किशनगंज। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा प्रारंभ क

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 12:01 AM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 12:01 AM (IST)
स्वच्छ भारत बनाने का संदेश लेकर शांतिकुंज से निकला रथ पहुंचेगा ठाकुरगंज
स्वच्छ भारत बनाने का संदेश लेकर शांतिकुंज से निकला रथ पहुंचेगा ठाकुरगंज

किशनगंज। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा प्रारंभ की गई व्यसन मुक्त स्वर्णिम भारत रथ यात्रा आगामी छह नवंबर को ठाकुरगंज पहुंचेगी ।उक्त बातों की जानकारी देते हुए गायत्री परिवार के ठाकुरगंज इकाई के प्रमुख सुदामा राय ने बताया कि दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के पावन अवसर पर व्यसन मुक्त स्वच्छ भारत बनाने का संदेश लेकर शांतिकुंज से आठ राज्यों के लिए चार रथों को अखिल विश्व गायत्री परिवार के द्वारा निकाली गई थी। जिसमें तीसरा रथ मोतीहारी से निकली थी जो बिहार व झारखंड राज्य के विभिन्न जगहों से यात्रा कर युवाओं को व्यसन मुक्त रहने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि बिहार व झारखंड में चार हजार किमी से अधिक की यात्रा कर व्यसन मुक्त स्वर्णिम भारत की दिशा में पहल करने के लिए जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है। जो ग्रामीण व नगर क्षेत्र में भ्रमण करते हुए नशा भारत छोड़ो अभियान को गति देने का काम कर रहा है। इन चारों रथों का मुख्य उद्देश्य योग के प्रति जागरूकता फैलाना और व्यसन मुक्त भारत बनाने की दिशा में काम करना है। व्यसन विनाश की जड़ है। ईश्वर ने मनुष्य को अनेक विभूतियां प्रदान की हैं। जिससे वह मनुष्यत का कर्तव्य निभा सके। लेकिन मनुष्य कुबुद्धि के कुचक्र में फंसकर अपनी क्षमताओं को व्यसन व नशे में बर्बाद कर रहा है। हाई स्कूली में पढ़ने वाले बच्चों से लेकर महाविद्यालय में अध्ययनरत देश के भविष्य युवा आज नशे की चपेट में हैं। जिस वजह से परिवार के साथ समाज को भी आर्थिक हानि हो रही है। गायत्री परिवार इस रथ के माध्यम से युवा पीढ़ी सहित सभी वर्ग के लोगों को व्यसन से मुक्त रहने के लिए प्रेरित कर रही हैं। रथ के माध्यम से देशभर के शैक्षणिक संस्थानों तथा शहरों में नशा भारत छोड़ो अभियान के अंतर्गत युवा पीढ़ी सहित सभी आयु वर्ग के लोगों के बीच वीडियो, प्रदर्शनी एवं प्रवचन आदि के माध्यमों से व्यसन मुक्ति के बारे में जागरूक किया जाएगा। इस मौके पर छह नवंबर को ठाकुरगंज में एक साथ व्यसन मुक्ति प्रदर्शनी एवं व्यसन मुक्ति दीप महायज्ञ के माध्यम से व्यसन मुक्त भारत का संकल्प कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.