Move to Jagran APP

जागरण आपके द्वार : हलक से दूर मगर वार्ड है पानी-पानी

वार्ड नंबर - चार - शुद्ध पेयजल के लिए तरह रहे वार्डवासी - बरसात में जलजमाव की बनी रहती है समस्

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jun 2018 11:58 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 11:58 PM (IST)
जागरण आपके द्वार : हलक से दूर मगर वार्ड है पानी-पानी
जागरण आपके द्वार : हलक से दूर मगर वार्ड है पानी-पानी

वार्ड नंबर - चार

loksabha election banner

- शुद्ध पेयजल के लिए तरह रहे वार्डवासी

- बरसात में जलजमाव की बनी रहती है समस्या

फोटो- 24 केएसएन 52,53,54,55,56,57,58,59,60,61,

शहर में रहने वाले लोगों को नगर परिषद द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ मिले। इसके लिए ही लोग वार्ड पार्षद चुनाव में अपने पसंदीदा उम्मीदवार को नुमाइंदा बनाते हैं। ताकि वार्ड का सर्वांगीण विकास हो सके। लेकिन नगर परिषद क्षेत्र में आज भी लोगों को जल जमाव, जर्जर सड़क, चिकित्सा सेवा और पेयजल की समस्याएं विद्यमान हैं। इन परेशानियों के लिए लोग सरकारी सिस्टम को जिम्मेवार ठहराते हैं। बाढ़ का प्रभाव वार्ड नंबर चार में भी पड़ता है। हालांकि समस्याओं के निदान के लिए नगर परिषद के द्वारा प्रयास तो किया जाता है मगर जरूरत के अनुरूप प्रयास में कमी दिखती है। सरकारी योजनाओं को ठीक ढंग से लागू नहीं किया जाता है। लोगों का कहना है कि नगर परिषद क्षेत्र होने के बावजूद वार्डों में सुविधा कम है। कहीं शुद्ध पेयजल के लिए लोगों परेशान हो रहे हैं तो कहीं बाढ़ के पानी में डूबने का डर सताता रहता है।

----------------------

वार्ड परिचय - चौहद्दी : वार्ड नंबर एक के तहत शहर का सबसे पुराना मोहल्ला पानीबाग है। इस वार्ड के पूर्वी भाग में हटिया, पश्चिमी भाग में कब्रिस्तान, उत्तर में एम बाजार(मॉल) और दक्षिण में लाइन उर्दू मध्य विद्यालय है। इस वार्ड में शिया इमामबाड़ा भी है।

----------------------

सबसे बड़ी समस्या जलजमाव -

वार्ड के विभिन्न मोहल्लों में जलजमाव आम समस्या है। जलजमाव से लोग इस कदर परेशान हैं कि बरसात का मौसम आते ही लोगों के हाथ-पांव फूलने लगते हैं। जलनिकासी के लिए नाला तो बना हुआ है। लेकिन नाला निर्माण के समय लेयर का की अनदेखी की गई। जिसके कारण नाले का दूषित जल सड़क पर फैलता है। जलजमाव होने से दुर्घटना की आशंकाएं भी बढ़ जाती है। बनाए गए सड़क पुन: टूटने के कगार पर पहुंच जाते हैं।

---------------------

वार्ड में हटिया से लेकर मॉल तक -

वार्ड में लगभग 80 वर्ष पुराना हटिया है। जहां आज भी बड़ी संख्या में अस्थाई दुकानें लगती है। यहां सामान खरीदने और बेचने वालों का जमावड़ा लगा रहता है। इस हटिया में मिट्टी के बने बर्तन से लेकर सब्जी, फल और पौधों की भी बिक्री होती है। वर्षों पुराने सरकारी लाइन उर्दू मध्य विद्यालय है। यहां मिल्लत ग‌र्ल्स हाई स्कूल भी संचालित है। हेरिटेज और आनंद मार्ग स्कूल भी इस वार्ड में संचालित हैं। इस वार्ड की खासियत है कि यहां हटिया से लेकर मॉल तक है। यहां एम बाजार नामक एक मॉल है।

-----------------------------

इसलिए पड़ा नाम पानीबाग - इस वार्ड का इलाका पहले जंगल के रूप में तब्दील था। बड़े बुजुर्ग का कहना है कि वर्षो पहले यहां विशाल जंगल हुआ करता था। इंस जंगल में बाघ जैसे जंगली जानवर रहा करते थे। बारिश के दिनों में यहां पानी का जमावड़ा लगा रहता था। इस कारण इन मोहल्ला का नाम पानीबाग पड़ गया।

-------------------------

वार्ड नंबर चार के मोहल्ले - वार्ड नंबर चार के अंतर्गत पानीबाग, चूड़ीपट्टी, नूनिया बस्ती, पीलखाना और हटिया मोहल्ला वार्ड के अंत में शिया इमामबाड़ा है। जहां सुबह, दोपहर और शाम को लोगों का आना-जाना लगा रहता है। लाइन उर्दू मध्य विद्यालय में पठन-पाठन के लिए सैकड़ों बच्चे रोज आवागमन करते हैं।

-----------------------------

वार्ड के लोगों की राय

-------------------------------

फोटो- 24 केएसएन 52,

मोहल्ले में सड़क किनारे डस्टबिन की कमी महसूस होती है। नगर परिषद के द्वारा आश्यकतानुसार मोहल्ले में डस्टबिन उपलब्ध नहीं कराया गया है। यही वजह है कि सूखा कचरा सड़क मैदान में फैलता रहता है और घरों में दुर्गंध की समस्या बनी रहती है। - परवेज आलम।

----------------

फोटो- 24 केएसएन 53,

वार्ड नंबर चार के विकास के लिए विशेष सहायता राशि की जरूरत है। जिससे कि वार्ड का सर्वांगिण विकास हो सके। लोगों को आवास योजना का लाभ तो मिल रहा है लेकिन जरूरत के अनुरूप इसकी गति धीमी है। - रागीब हसन।

-----------------

फोटो- 24 केएसएन 54,

वार्ड में पाइन लाइन बिछा दिया गया है, लेकिन स्वच्छ पेयजल अब लोगों के घरों तक नही पहुंच पाया है। जिस कारण लोगों को चापाकल का आयरनयुक्त जल ही पीना पड़ता है। जल मीनार का लाभ भी नहीं मिल रहा है। - मो. कासीम।

--------------

फोटो- 24 केएसएन 55,

वार्ड नंबर चार की सबसे विकराल समस्या प्रतिवर्ष बाढ़ का आना है। बाढ़ के कारण कच्चे मकान गिर जाते हैं, जिसमें घरों में रखे सामान सहित जरूरी कागजात भी नष्ट हो जाते हैं। लोगों की हालात दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। - राजीव चौहान।

------------------

फोटो- 24 केएसएन 56,

वार्ड नंबर चार में बारिश के दिनों में रमजान नदी का जल स्तर बढ़ जाता है। जिस कारण नदी की धारा का बहाव तेज हो जाता है और नदी का पानी घरों में प्रवेश कर जाता है। जो महीने भर जमा रहता है। लोगों को रोटी और कपड़ा के लिए दूसरे पर निर्भर रहने की नौबत आ जाती है। - सिम्मी प्रवीण।

----------------

फोटो - 24 केएसएन 57,

लोगों को वृद्धा पेंशन के लिए कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ रहा है। इस वर्ष वृद्धा पेंशन कार्ड नहीं बन रहा है। जबकि अधिकतर बुजुर्ग वृद्धा पेंशन के लिए आवेदन फार्म जमा कर दिए हैं। लेकिन इस दिशा में अब तक कोई कार्य नहीं हो रहा है। - फैज अली।

---------------

फोटो- 24 केएसएन 58,

जिन्हें पहले आवास योजना का लाभ मिल चुका है उनके घर का हाल जर्जर हो चुका है। लेकिन इन लाभुकों को दुबारा आवास की मरम्मति के लिए राशि नहीं मिल रही है। -मो. महताब आलम।

---------------

फोटो- 24 केएसएन 59,

वार्ड नंबर चार में सार्वजनिक शौचालय नहीं है। इस वार्ड में कम से कम तीन सार्वजनिक शौचालय की जरूरत है। -राजेश केसरी।

----------------------------------------

बोले जिम्मेदार

-----------------------------

फोटो- 24 केएसएन 60,

वार्ड की समस्याओं को लेकर हमेशा ही लोगों से मिलता रहता हूं। नाला निर्माण और सड़क निर्माण के लिए नगर परिषद को अवगत करवा दिया गया है। जल्द ही इस दिशा में उचित समाधान निकलने की संभावना है।- डॉ. शम्स इम्तियाज, पार्षद प्रतिनिधि।

----------------

फोटो- 24 केएसएन 65,

नगर परिषद के पास उपलब्ध संसाधन के अनुसार समस्याओं का समाधान कराया जा रहा है। जलनिकासी व पेयजल की समस्याओं से जल्द से जल्द निजात दिलाई जाएगी। इसके लिए हर संभव कार्य किए जा रहे हैं। - इरफान आलम, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.