Move to Jagran APP

बिहार में नेपाल से लाए जा रहे आठ लाख नकली नेपाली रुपये बरामद, एक गिरफ्तार

नेपाल सीमावर्ती भारतीय भूभाग में नकली नेपाली करेंसी खपाने की कोशिश नाकाम रही। ऐसी आठ लाख जाली नेपाली करेंसी के साथ एक तस्‍कर पकड़ा गया है।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 27 Aug 2018 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 09:18 PM (IST)
बिहार में नेपाल से लाए जा रहे आठ लाख नकली नेपाली रुपये बरामद, एक गिरफ्तार
बिहार में नेपाल से लाए जा रहे आठ लाख नकली नेपाली रुपये बरामद, एक गिरफ्तार

किशनगंज [जेएनएन]। भारत-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी जवानों ने देर रात छापेमारी कर आठ लाख के जाली नेपाली रुपये के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार कर लिया। किशनगंज से सटे पश्चिम बंगाल स्थित नक्सलबाड़ी के रायपुर में एसएसबी की 41वीं बटालियन, रानीडांगा की टीम व बंगाल पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में यह सफलता मिली। यद्यपि कार्रवाई के दौरान बिना नंबर की वैगन-आर कार पर सवार चार अन्य तस्कर भाग निकले। उनकी तलाश में बंगाल पुलिस व एसएसबी संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही है।

loksabha election banner

गिरफ्तार तस्कर रायपाड़ा, नक्सलबाड़ी निवासी मनोज आचार्य को पूछताछ के बाद एसएसबी ने बंगाल पुलिस के हवाले कर दिया। एसएसबी, 41वीं बटालियन के कमांडेंट राजीव राणा ने बताया कि विगत कई दिनों से इलाके में नकली नेपाली नोट खपाए जाने की सूचना मिल रही थी। तस्करों की गिरफ्तारी के एसएसबी इलाके की नाकेबंदी कर लगातार नजर रख रही थी।

जवानों ने नेपाल की दिशा से आने वाली सड़क पर नाका लगाकर वाहनों की जांच शुरू की। इसी दौरान पानी टंकी से नक्सलबाड़ी की ओर जा रहे तेज रफ्तार वैगन-आर कार को देख जवान चौकन्ने हो गए। नाका के निकट कार के रुकते ही उसपर सवार लोग फरार हो गए। इस दौरान जवानों ने पीछा कर एक को दबोच लिया।

कार की तलाशी के दौरान डिक्की में छिपाकर रखे जाली नोटों के बंडल बरामद किए गए। एक-एक हजार रुपये के सभी नोटों के नंबर एक ही थे। नेपाल पुलिस से भी नोटों की जांच कराई गई। जब्त कार को भी बंगाल पुलिस के हवाले कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.