Move to Jagran APP

योजनाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्यवन सुनिश्चित करें : डीएम

किशनगंज। जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने शुक्रवार को आइसीडीएस से संबंधित योजनाओं की सम

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 11:02 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 11:02 PM (IST)
योजनाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्यवन सुनिश्चित करें : डीएम
योजनाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्यवन सुनिश्चित करें : डीएम

किशनगंज। जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने शुक्रवार को आइसीडीएस से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की।

loksabha election banner

रचना भवन में आयोजित बैठक में सेविका-सहायिका चयन और क्रियाशील आंगनवाड़ी केंद्रों की अद्यतन स्थिति, टोकन प्रणाली से पोषाहार व टीएचआर वितरण की अद्यतन स्थिति, होम विजिट के माध्यम से आंगनबाड़ी क्षेत्र का निरीक्षण आदि की समीक्षा की गई। इस दौरान मनरेगा व आइसीडीएस के अभिसरण से भवन निर्माण, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की समीक्षा कर जिलाधिकारी ने आवश्यक निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि आइसीडीएस द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं क्रियान्वयन होम विजिट के माध्यम से शत प्रतिशत सुनिश्चित करें। योजनाओं का लाभ लाभुकों तक अनिवार्य रूप से पहुंचे, इसकी पूर्ण जिम्मेदारी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका व संबंधित सेविका की होगी। प्रत्येक माह टीएचआर व पोषाहार वितरण के लिए निर्धारित तिथि से पूर्व और समय से राशि की निकासी कोषागार से करना सुनिश्चित करें। ताकि विभाग द्वारा निर्धारित तिथि में होम विजिट के माध्यम से टीएचआर व पोषाहार का लाभ लाभुकों को उपलब्ध कराया जा सके। सेविका, सहायिका व सभी संविदा कर्मियों एवं नियमित कर्मियों का वेतन और मानदेय का समय से भुगतान कराने, होम विजिट के दौरान कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के बारे में अनिवार्य रूप से लोगों को देने को कहा गया। मृत सेविका, सहायिका व महिला पर्यवेक्षिका के अनुग्रह अनुदान से संबंधित आवेदन का ससमय अनुमंडल पदाधिकारी से जांच करवा कर उनके आश्रितों को लाभ दिलाएं। प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर निर्माणाधीन आंगनवाड़ी केंद्र भवन का निर्माण पूर्ण कराएं।

बैठक के उपरांत जिलाधिकारी के द्वारा योजनाओं के सफल संचालन के लिए जिला प्रोग्राम कार्यालय के सुशील कुमार झा समेत प्रत्येक परियोजना के दो- दो महिला पर्यवेक्षिका को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन समेत जिला स्वास्थ्य समिति के पदाधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.