Move to Jagran APP

बीमा योजना का प्रचार करेंगी जीविका दीदी

किशनगंज। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत जीविका दीदि

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 10:07 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 10:07 PM (IST)
बीमा योजना का प्रचार
करेंगी जीविका दीदी
बीमा योजना का प्रचार करेंगी जीविका दीदी

किशनगंज। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत जीविका दीदियों को जागरूक किया जा रहा है। ताकि वे खुद परिजनों को इस योजना से जोड़ें और इसका प्रचार प्रसार कर आमजनों को योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित कर सके। जीविका दीदियों को इसके लिए विशेष छूट भी दी जा रही है। इन दोनों योजनाओं से जुड़ने के लिए जीविका दीदियों को महज 171 रुपये खर्च करने होंगे जबकि आम आदमी को 142 रुपये देने होंगे। स्पष्ट है कि आधी राशि ही जीविका दीदियों के खाते से कटेगा और आधी राशि सरकार वहन करेगी।

loksabha election banner

गुरुवार को किशनगंज प्रखंड मुख्यालय भेड़ियाडांगी के निकट जीविका कार्यालय के प्रांगण में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में मौजूद जीविका दीदियों व स्थानीय ग्रामीणों ने भाग लिया। इस दौरान प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की जानकारी दी गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला परियोजना पदाधिकारी अवधेश कुमार ने बताया कि  प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में अब तक 21367 लाभुकों का बीमा किया गया है। सबसे ज्यादा किशनगंज प्रखंड में 5705 लाभुकों का बीमा किया गया है। उन्होंने बताया कि 12 और 330 रुपये में सस्ता बीमा सरकार दे रही है। इसके तहत बीमा का लाभ लेने के लिए आवेदक का बचत खाता होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि केवल एक बैंक खाते पर ही सस्ते इंश्योरेंस का लाभ ले पाएगा। यानी अगर किसी व्यक्ति का एक से ज्यादा बैंक खाता है, तो वह दो या दो से अधिक खाते पर स्कीम का लाभ नहीं ले पाएगा। उसे केवल एक खाते पर ही 12 रुपए में दुर्घटना बीमा और 330 रुपए में जीवन बीमा कराने का मौका मिलेगा। प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना में बीमा धारक को दो लाख रुपए का दुर्घटना कवर मिलेगा। जबकि दुर्घटना के दौरान विकलांगता आदि की स्थिति में एक लाख रुपए का कवर मिलेगा। हालांकि अगर दुर्घटना के दौरान व्यक्ति की दोनों आंखों की रोशनी चली जाती है, या फिर उसके हाथ और पैर बेकार हो जाते हैं, तो भी 2 लाख रुपए का कवर बीमाधारक को मिलेगा। कोई भी व्यक्ति जिसका बचत खाता है और उसकी उम्र 18-70 साल तक है, वह स्कीम का लाभ ले सकेगा। इसके लिए उसे हर साल 12 रुपये का प्रीमियम देना होगा। इसी तरह जीवन ज्योति योजना के तहत 18-50 साल की उम्र का व्यक्ति 330 रुपये का सालाना प्रीमियम देकर, 2 लाख रुपए का जीवन बीमा कवर ले सकेगा। इस दौरान एलडीएम मनोज कुमार, डीडीएम नाबार्ड विवेकानन्द कुमार, पशु वैज्ञानिक डॉ. रत्नेश कुमार चौधरी, बहाउद्दीन आदि मौजूद थे।

----------------------

प्रखंड पीएमजेजेबीवाई/ पीएमएसबीवाई

बहादुरगंज - 2733

दिघबैंक - 1600

किशनगंज सदर - 5705

कोचाधामन - 3518

पोठिया - 3768

टेढ़ागाछ - 1773

ठाकुरगंज - 2270

कुल - 21637


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.