Move to Jagran APP

मांगों के समर्थन में हिन्द खेत मजदूर संघ ने दिया धरना

किशनगंज। प्रखंड मुख्यालय कोचाधामन में हिन्द खेत मजदूर पंचायत जिला इकाई किशनगंज की ओर से वि

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 08:43 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 08:43 PM (IST)
मांगों के समर्थन में हिन्द खेत मजदूर संघ ने दिया धरना
मांगों के समर्थन में हिन्द खेत मजदूर संघ ने दिया धरना

किशनगंज। प्रखंड मुख्यालय कोचाधामन में हिन्द खेत मजदूर पंचायत जिला इकाई किशनगंज की ओर से विभिन्न मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया। धरना प्रदर्शन के समापन के बाद सरकार के नाम एक मांगा पत्र मनरेगा पीओ को सौंपा गया। धरना प्रदर्शन में हिन्द खेत मजदूर पंचायत के प्रदेश महामंत्री अलीम उद्दीन अंसारी ने कहा कि मनरेगा योजना के तहत सरकार की ओर से पंचायत के माध्यम से महिला एवं पुरुष श्रमिकों को 100 दिनों का काम उपलब्ध कराया जाय। काम उपलब्ध नहीं कराए जाने की स्थिति में 100 दिनों का मजदूरी भत्ता दिया जाय।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सरकार मनरेगा योजना के तहत जॉब कार्ड धारकों को साल में 100 दिनों की रोजगार की गारंटी देती है लेकिन यहां मजदूरों को कोई काम नहीं मिल पा रहा है।

वित्तीय वर्ष 2020 -10 में कोरोना के कारण लॉकडाउन के चलते किशनगंज जिले में मजदूरों की हालत दयनीय हो गई है। मजदूर भूखमरी के शिकार होते जा रहे हैं। इस अवधि में भी सरकार न मजदूरों को काम दिया और न ही मजदूरी भत्ता ही प्रदान किया। सरकार से मनरेगा श्रमिकों को न्यूनतम मजदूरी 350 रुपये, मजदूरों को कार्य स्थल पर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा प्रदान करने, महिला श्रमिकों को मातृत्व लाभ, मनरेगा मजदूरों को बिहार भवन एवं कल्याण बोर्ड से 39,000 रुपये अनुदान की मांग किया। लॉकडाउन के बाद मजदूरों को 5000 रुपये अनुदान दिल्ली एवं अन्य कई राज्य सरकारों ने दी है कितु बिहार सरकार द्वारा अब तक अनुदान नहीं दी गई है। धरना प्रदर्शन में प्रदेश महामंत्री अलीमुद्दीन अंसारी, अध्यक्ष उर्मिला देवी, सचिव फुलमनी देवी, जिला महासचिव शकील आलम, जिला संयोजक कुंवर सिंह, खुर्शीद अली समेत बड़ी संख्या में हिन्द खेत मजदूर पंचायत के सदस्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.