Move to Jagran APP

30 तक बढ़ाई गई प्रीमियम जमा करने की तिथि

संवाद सहयोगी किशनगंज कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए डाक विभाग द्वारा कई निर्णय

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 09:10 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 06:15 AM (IST)
30 तक बढ़ाई गई प्रीमियम जमा करने की तिथि
30 तक बढ़ाई गई प्रीमियम जमा करने की तिथि

संवाद सहयोगी, किशनगंज : कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए डाक विभाग द्वारा कई निर्णय लिए गए हैं, जिससे डाक विभाग से जुड़े उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। इसके लिए डाक जीवन बीमा का किस्त जमा करने के लिए 30 अप्रैल तक की तिथि निर्धारित की गई है। इस अवधि में विलंब से प्रीमियम जमा करने वाले उपभोतओं को भी विलंब शुल्क नहीं लगेगा। यह जानकारी बुधवार को डाक अधीक्षक कटिहार शिव नंदन यादव के निर्देशानुसार सहायक डाक अधीक्षक संजीत कुमार भगत ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि 30 अप्रैल तक विलंब से बीमा किस्त जमा करने वाले उपभोक्ताओं कोई विलंब शुल्क नहीं लगेगा। इसके अलावा 30 अप्रैल तक बीमा किस्त अदा करने वालों को आयकर में छूट देने की नीति बनायी गई है। इसलिए लोगों को चाहिए कि लॉकडाउन अवधि में अपने घरों में सुरक्षित रहें। इस वजह से बीमा किस्त जमा करने के लिए अनावश्यक आकर डाकघर में भीड़ लगाने से परहेज करें। इसके अलावा एसएसए, आरडी, पीपीएफ, एनएससी, टैक्स सेविग और अल्प बचत खाता में राशि जमा करने की तिथि बढ़ाकर 30 जून तक कर दी गई है। इसके लिए भी कोई विलंब शुल्क नही लगेगा और आयकर में छूट भी वित्तीय वर्ष 2019-20 में ही मिलेगा। साथ ही 30 जून तक राशि जमा करने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। हालांकि वित्तीय वर्ष 2019-20 तो 31 मार्च तक ही रहेगा। लेकिन उपभोक्ताओं को वित्तीय वर्ष की सभी सुविधाएं 30 जून तक उपलब्ध होगी। कोई भी इच्छुक व्यक्ति डाकघर में आकर अपने द्वारा दान किए जाने वाले राशि पीएम केयर्स में जमा करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.