Move to Jagran APP

चेहल्लुम पर निकाला गया ठाकुरगंज में ताजिया जुलूस

किशनगंज। चेहल्लुम के अवसर पर रविवार को नगर में मुस्लिम समुदाय के अकीदतमंदों ने ताजिया-जुल

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 06:50 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 06:50 PM (IST)
चेहल्लुम पर निकाला गया ठाकुरगंज में ताजिया जुलूस
चेहल्लुम पर निकाला गया ठाकुरगंज में ताजिया जुलूस

किशनगंज। चेहल्लुम के अवसर पर रविवार को नगर में मुस्लिम समुदाय के अकीदतमंदों ने ताजिया-जुलूस निकाला । ताजिया-जुलूस नगर के मस्तान चौक से निकल मेन रोड होते हुए थाना चौक,सोनारपट्टी,नेहरू रोड, ठाकुरगंज बाजार होते हुए नगर के बसीरनगर कर्बला के मैदान पहुंच कर समाप्त हुआ। इस दौरान मुहर्रम कमेटी के नवयुवक व ग्रामीण क्षेत्रों से आए युवाओं ने नये-नये अंदाज मे कई करतब भी दिखाए और खूब जमकर लाठियां खेल खेला। साथ ही युवाओं ने या हुसैन या हुसैन के नारे लगाते रहे। वहीं मौलाना जुनैद आलम ने कहा कि मोहर्रम मुसलमानों का ऐसा पर्व है। जिसमें त्याग और बलिदान का बहुत बड़ा समंदर दिखाई देता है। पैगंबर इस्लाम ने जिस पाक और सच्चे धर्म को दुनिया में फैलाया था। उसे ही बचाने के लिए उनके नवासे हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 साथी शहीदे ए कर्बला में शहीद हो गए थे। उनकी ही शहादत के चालीसवें दिन बाद अकिदतमंदों द्वारा चेहल्लुम मनाया गया था। उसी रीति- रिवाज को कायम रखते हुए रविवार को नगर के मुस्लिम समुदाय के लोगों ने चेहल्लुम पर्व मनाया। इसको लेकर अकिदतमंदों की तरफ से विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

loksabha election banner

वहीं चेहल्लुम के अवसर पर ताजिया जुलूस को शांतिपूर्ण तरीके से निकालने के मद्देनजर ठाकुरगंज पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। नगर के मुख्य चौक -चौराहों से लेकर धार्मिक स्थलों पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किये गये थे। ठाकुरगंज सर्किल के पुलिस इंस्पेक्टर अश्विनी कुमार खुद दल बल के साथ काफी मुस्तैद दिखे। ताजिया जुलूस कार्यक्रम को सफल बनाने में कमेटी के सदस्य मो. सोहराब, मो. सुकरु, मो. रहमत, मो. मुश्ताक, मो. राजा सहित अल्य युवाओं का सराहनीय योगदान रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.