Move to Jagran APP

पांच बजे तक मतदान केंद्रों पर तैनात होंगे माइक्रो ऑब्जर्वर

किशनगंज। किशनगंज विधानसभा उपचुनाव को लेकर रविवार को डीआरडीए कार्यालय के रचना भवन मे

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 06:54 PM (IST)
पांच बजे तक मतदान केंद्रों पर तैनात होंगे माइक्रो ऑब्जर्वर
पांच बजे तक मतदान केंद्रों पर तैनात होंगे माइक्रो ऑब्जर्वर

किशनगंज। किशनगंज विधानसभा उपचुनाव को लेकर रविवार को डीआरडीए कार्यालय के रचना भवन में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी हिमांशु शर्मा ने माइक्रो आब्जर्वरों के साथ बैठक की। इस दौरान बैठक में सामान्य प्रेक्षक डॉ. चन्द्र भूषण, डीडीसी यशपाल मीणा, प्रशिक्षु आइएएस शेखर आंनद भी मौजूद रहे। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी हिमांशु शर्मा ने कहा कि शांतिपूर्ण माहौल में स्वच्छ मतदान कराने में माइक्रो ऑब्जेवर की भूमिका अहम होती है। इसलिए माइक्रो ऑब्जर्वरों को मतदान केंद्रों पर सुबह 5 बजे तक पहुचना आवश्यक है।

prime article banner

जिलाधिकारी ने कहा कि 5:30 बजे से प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों के समक्ष मॉक पॉल शुरू करें। मॉक पॉल को डिलीट करते हुए सुबह 7 बजे से मतदान शुरू कर दें। मतदान को लेकर किसी प्रकार की समस्या आने पर निदान स्वयं ही करें, नहीं तो अपने प्रेक्षक को इसकी जानकारी दें। मतदान को लेकर बनाए गए व्हाटसएप ग्रुप में भी मतदान को लेकर उत्पन्न होने वाली समस्या को डाल सकते हैं। जिसका निदान सामान्य प्रेक्षक करेंगे। इसके अलावा उन्होंने माइक्रो ऑब्जर्वरों को निर्देश दिया कि मतदान केंद्र पर मतदाताओं के साथ मतदान कक्ष में प्रवेश नहीं करना है। मॉक पोल के बाद पोलिग एजेंट व प्रत्याशियों के प्रतिनिधि के समक्ष मतादन का मिलान करने के बाद ईवीएम व वीवीपैट को रिफ्रेश करने व पोलिग एजेंट के संतुष्ट व्यक्त करने के बाद ही मतदान शुरू करें। नकली मतदान (मॉक पोल) के बाद मतदान केंद्रों में मतदान क्लियर कर दिया गया है, यह भी देंखेंगे। इसके अलावा सभी माइक्रो आब्जर्वर मतदान एजेंटों के आचरण पर भी निगरानी रखेंगे। किसी प्रकार की शिकायतों का त्वरित निराकरण करेंगे और इसकी जानकारी चुनाव आयोग के निर्देशों के उल्लंघन के मामले में सामान्य पर्यवेक्षक को तत्काल रिपोर्ट करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.