Move to Jagran APP

उप स्वास्थ्य केंद्र बदहाल होने से बढ़ी परेशानी

किशनगंज। एक तरफ सरकार द्वारा लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान भारत जैसी योजनाएं चल

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 12:54 AM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 12:54 AM (IST)
उप स्वास्थ्य केंद्र बदहाल होने से बढ़ी परेशानी
उप स्वास्थ्य केंद्र बदहाल होने से बढ़ी परेशानी

किशनगंज। एक तरफ सरकार द्वारा लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान भारत जैसी योजनाएं चला रही है तो वहीं दूसरी तरफ उप स्वास्थ्य केंद्र समेशर आज अपनी बदहाली पर आंसू बहाने को विवश है। यहां स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर एक कर्मी भी नियमित रूप से नहीं बैठते हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरगंज के अंतर्गत आने वाला उप स्वास्थ्य केंद्र समेशर का निर्माण कार्य विगत कई वर्ष पूर्व विभाग द्वारा करवाया गया। परंतु विभागीय अधिकारियों की देखरेख के अभाव में यह उप स्वास्थ्य केंद्र जर्जर अवस्था में तब्दील हो रहा है।

loksabha election banner

स्थानीय लोग बताते हैं कि उप स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण होने के बाद कुछ दिनों तक टीकाकरण के लिए आशा एवं एएनएम कभी कभार दिख जाया करती थीं परंतु बाकी के दिनों में यहां वीरानगी छाया रहता है। ग्रामीणों को आज भी कई किलोमीटर की दूरी तय कर इलाज कराने हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरगंज आने के लिए मजबूर होना पड़ता है। उप स्वास्थ्य केंद्र के भवन की हालत यह बन गई है कि भवन में चारो तरफ घने जंगल उग आए हैं और भवन के अंदर कचरे का अंबार लग गया है। स्थानीय लोगों ने यह भी बताया कि भवन की देखरेख नहीं होने के कारण इस भवन में असामाजिक तत्वों का अड्डा भी बनता जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि जल्द से जल्द इस उप स्वास्थ्य केंद्र का जीर्णोद्धार कार्य कराते हुए चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों की पदस्थापना की जाए ताकि हमलोगों स्वास्थ्य सुविधा के लिए कहीं भटकना नहीं पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.