किशनगंज। हर वर्ष कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को नगर स्थित रानीसती मंदिर में श्याम महोत्सव धूमधाम से मनाया जाता रहा है। इस अवसर पर तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे। जिसमें देश के प्रसिद्ध भजन गायकों का समागम होता था। लेकिन इस बार कोरोना काल में सारे कार्यक्रम स्थगित रहेंगे।

25 नवंबर बुधवार आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को काफी संकुचित किया गया है। श्याम भक्त मंडल ठाकुरगंज के अमित अग्रवाल ने बताया कि बुधवार की शाम प्रशासन के दिशा-निर्देश व कोविड नियमों का पालन करते हुए मात्र 50 भक्तों की मौजूदगी में शारीरिक दूरी का ध्यान रख दिगम्बर जैन धर्मशाला में मात्र तीन घंटे का खाटू श्याम महोत्सव मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में मंगलवार को श्री श्याम भक्त मंडल ठाकुरगंज की कार्यकारिणी की एक आम बैठक हुई। जिसमें कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष महोत्सव स्थगित करने का निर्णय लिया गया।

बुधवार की संध्या ठाकुरगंज श्याम भक्त मंडल द्वारा स्थानीय जैन धर्मशाला में छोटे स्तर पर ही खाटू श्याम के जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। श्याम भक्त मंडल के सदस्य माणिक अग्रवाल ने बताया कि संध्या बाबा का दरबार सजाया जाएगा। बाबा का कीर्तन के लिए कटिहार से भजन गायक पहुंचेंगे। छप्पन भोग भी लगाया जाएगा। इस वर्ष महोत्सव के दौरान होने वाली भव्य भजन संध्या, शोभायात्रा सहित सभी आयोजन निरस्त रहेंगे। सभी श्याम भक्त प्रेमियों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालु अपने-अपने घरों में ही श्री श्याम बाबा की आराधना करें व खाटू श्याम के जन्मोत्सव मनाएं। इस बैठक में श्याम भक्त मंडल के कौशल अग्रवाल, रवि अग्रवाल, अंकित गाड़ोदिया, गौरव अग्रवाल आदि सदस्य मौजूद थे।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप