खगड़िया। हरितालिका व्रत को लेकर बुधवार को महिलाओं ने उपवास रखा। तेमथा राका के पंडित मिथिलेश झा बताते हैं कि इस व्रत में महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र की कामना करती है। महिलाएं दिनभर उपवास में रहकर रात में जागरण कर भगवान शंकर व पार्वती के समक्ष पूजन करती है। पर्व को लेकर विभिन्न गंगा घाटों पर गंगा स्नान को लेकर भीड़ लगी रही। कहीं-कहीं इस पर्व को चौड़ा-गौरा के नाम से भी जानते हैं।

वहीं चौठचंद पर्व को लेकर बाजार में फलों की कीमतों में काफी वृद्धि हो गई। बावजूद फलों की दुकान पर भीड़ नजर आई। परबत्ता बाजार के व्यवसायी सुदामा साह ने बताया कि वे लोग बाहर से फल का क्रय कर यहां बेच रहे हैं। बुधवार को सेव 80 रुपये प्रति किलोग्राम, संतरा 75 से 80 रुपये किलो, केला 20 से 25 रुपये दर्जन बिक रहे थे।

वहीं चौथम संवाददाता के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में तीज पर्व को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह देखने को मिला। महिलाएं दिनभर उपवास रहकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना लिए शाम में पूजा-अर्चना की। वहीं महिलाओं ने बताया कि पर्व को लेकर रात में पारंपरिक गीत गाकर जागरण करने की परंपरा है। पर्व को लेकर चौथम, पिपरा, सोनवर्षा घाट बाजार में काफी चहल-पहल देखने को मिली।

======

Posted By: Jagran