Move to Jagran APP

नल जल योजना, डीएम ने जताई नाराजगी

खगड़िया। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कार्यों की समीक्षा डीएम आलोक रंजन घोष ने की। डीएम न

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 11:53 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 11:53 PM (IST)
नल जल योजना, डीएम ने जताई नाराजगी
नल जल योजना, डीएम ने जताई नाराजगी

खगड़िया। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कार्यों की समीक्षा डीएम आलोक रंजन घोष ने की। डीएम ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान डीएम ने विभाग के अधिकारियों को सभी विद्यालयों में पाइप के माध्यम से जल की आपूर्ति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। समीक्षा में 170 स्कूलों में रनिग वाटर की सुविधा उपलब्ध नहीं होने की जानकारी मिली। डीएम ने इस कार्य को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

उन्होंने नल जल योजना अंतर्गत किये जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की। कार्य की स्थिति को लेकर नाराजगी जताई। समीक्षा में सामने आया कि कार्यपूर्णता के मामले में चौथम प्रखंड का प्रथम स्थान है। जहां 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। सबसे खराब स्थिति गोगरी की है। जहां मात्र 72 प्रतिशत कार्य पूरे किए गए हैं। डीएम ने कहा कि कार्य निष्पादन और बढि़या काम करने वाले संवेदक को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। नल जल योजना में बिजली मीटर की कमी दूर करने का निर्देश बिजली विभाग को दिया गया। डीएम ने स्थल की अनुपलब्धता वाले वार्डों में स्थल उपलब्ध कराने के लिए संबंधित बीडीओ व सीओ से संपर्क करने का निर्देश दिया। कार्य का करें रैडम जांच

डीएम ने नल जल योजना की जारी कार्य के रेंडम जांच करने का निर्देश विभागीय अधिकारी को दिया। साथ ही उन्होंने जांच हेतु एक विहित प्रपत्र तैयार करने का निर्देश दिया। ताकि जांच प्रतिवेदन में एकरूपता आ सके और उसकी तुलना की जा सके। इस प्रपत्र में योजना के संबंध में सभी पहलुओं जैसे कितने घरों में पानी की उपलब्धता, पेयजल की गुणवत्ता, मापी-पुस्त की स्थिति आदि का समावेश होना चाहिए। चापाकल कराएं दुरुस्त

डीएम ने गर्मी के मौसम में चापाकलों के मरम्मत के संबंध में भी जानकारी ली और निर्देश दिया कि चापाकल के साथ जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत सोख्ता का निर्माण भी किया जाए। उन्होंने चापाकल मरम्मत को लेकर प्रखंडवार सूची जारी करने का निर्देश दिया। चापाकल खराब होने की सूचना विभाग के टोल फ्री नंबर 1800 123 11 21 पर दी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.