Move to Jagran APP

चिकित्सक की राय: इम्युनिटी को मजबूत रखें: डॉ. पंकज

खगड़िया। कोरोना जैसी महामारी में सावधानी ही एक मात्र उपाय है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 11:51 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 11:51 PM (IST)
चिकित्सक की राय: इम्युनिटी को मजबूत रखें: डॉ. पंकज
चिकित्सक की राय: इम्युनिटी को मजबूत रखें: डॉ. पंकज

खगड़िया। कोरोना जैसी महामारी में सावधानी ही एक मात्र उपाय है। घरों में रहें, सुरक्षित रहें। उक्त बातें डॉ. पंकज ने कही। उन्होंने कहा कि जब कोई जरूरी काम हो तब ही बाहर निकलें। वह भी सावधानी के साथ। घर से मास्क लगाकर व शारीरिक दूरी बनाकर चलें। घर में भी कोरोना नियमों का पालन करें।

loksabha election banner

कहीं भी किसी चीज को छूने के बाद तुरंत हाथ को सैनिटाइज करें। लेकिन ध्यान यह रहे कि किसी भी चीज को छूने के बाद तुरंत अपने चेहरे के किसी भी अंग को न छुएं। डॉ. पंकज ने कहा कि खाना में मसालेदार चीजों एवं बाजारू चीजों का इस्तेमाल न करें। जहां तक हो सादा भोजन करने का ही प्रयास करें। विटामीन सी वाले फल का प्रयोग ज्यादा करें। किसी भी फल का जूस घर पर ही निकालने की कोशिश करें। विटामीन सी इम्युनिटी बढ़ाती है। इसलिए विटामिन सी वाला फल नारंगी, आंवला, नींबू आदि का प्रयोग करें। च्यवनप्राश का प्रयोग सभी उम्र के लोगों को इस समय करना चाहिए। कहा कि पानी अधिक पीने की कोशिश करें। कम से कम सुबह और शाम गर्म पानी का सेवन करें। काढ़ा का भी प्रयोग करें। बोले, इम्युनिटी मजबूत है, तो कभी भी आपको कुछ नहीं हो सकता है। और यदि हो भी गया, तो आप उससे लड़ सकते हैं। यदि इम्युनिटी कमजोर होगी, तो कोरोना जैसी बीमारी काफी घातक हो सकती है। सर्दी, बुखार मौसम बदलाव के कारण भी हो सकता है। लेकिन उस क्षण में भी आप अलग रहकर दवाई लें। चिकित्सक की सलाह जरूर लें। इस मौसम में वैसे कार्य से परहेज करें, जिससे आपको सर्दी, खांसी व बुखार हो। सर्दी, बुखार रहने पर किसी भी हालत में तरबूज या खरबूज जैसे फल को न खाएं। लेकिन स्वस्थ रहने की स्थिति में आप इसे दोपहर के समय खा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.