Move to Jagran APP

गंगा ने दिखाई नरमी, कोसी अभी भी तेवर में

खगड़िया। गंगा और बूढ़ी गंडक के जलस्तर में रविवार को गिरावट आई है। परंतु नाममात्र की

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 08:11 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 08:11 PM (IST)
गंगा ने दिखाई नरमी, कोसी अभी भी तेवर में
गंगा ने दिखाई नरमी, कोसी अभी भी तेवर में

खगड़िया। गंगा और बूढ़ी गंडक के जलस्तर में रविवार को गिरावट आई है। परंतु नाममात्र की। बाढ़ नियंत्रण अंचल खगड़िया की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार खारा धारा स्लूइस के पास गंगा और एनएच-31 के समीप बूढ़ी गंडक के जलस्तर में तीन-तीन सेमी की कमी आई है। अभी भी गंगा डेंजर लेवल से एक मीटर से 23 सेमी ऊपर है। जबकि बूढ़ी गंडक डेंजर लेवल से 91 सेमी ऊपर प्रवाहित हो रही है। संतोष की बात है कि संकेत गंगा और बूढ़ी गंडक के जलस्तर में कमी के मिले हैं।

loksabha election banner

=======

कोसी और बागमती का बढ़ना जारी

गंगा और बूढ़ी गंडक ने जहां नरमी बरतने के संकेत दिए हैं, वहीं कोसी-बागमती का बढ़ना जारी है। जबकि अभी का समय इन दोनों नदियों के घटने की है। विभागीय अधिकारी भी हैरान हैं। रविवार को कोसी बलतारा में डेंजर लेवल से 99 सेमी ऊपर थी। बागमती संतोष स्लूइस के पास एक मीटर 38 सेमी ऊपर है। दोनों नदियों का बढ़ना अभी जारी रहेगा। बीते 24 घंटे में कोसी के जलस्तर में 21 और बागमती के छह सेमी की वृद्धि हुई है।

=======

बारुण जमींदारी बांध की स्थिति नाजुक

कोसी का दबाव चोढ़ली जमींदारी बांध के बारुण स्थल पर बरकरार है। चोढ़ली जमींदारी बांध के 13 किलोमीटर पर कटाव का खतरा मंडरा रहा है। कटाव अब बांध के समीप तक पहुंच गई है। स्थिति नाजुक है। बीते तीन दिनों से बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्तरण, समस्तीपुर के मुख्य अभियंता सतीश कुमार खगड़िया में कैंप कर रहे हैं। बारुण स्थल पर फ्लड फाइ¨टग कार्य जोरों से जारी है। बाढ़ नियंत्रण अंचल खगड़िया के अधीक्षण अभियंता संजय रमण ने बताया कि बारुण में कैंप कर फ्लड फाइ¨टग कार्य चलाया जा रहा है। मुख्य अभियंता समेत फ्लड फाइ¨टग फोर्स के अध्यक्ष ई. शैलेश कुमार ¨सह ने भी रविवार को बारुण का जायजा लिया।

=== ===


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.