Move to Jagran APP

ससमय करें नगर निकाय निर्वाचन कार्य की तैयारी: निर्वाचन आयुक्त

नगर निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से अधिकारियों के साथ बैठक कर नगर निकाय चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के साथ कई आवश्यक निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Aug 2022 10:22 PM (IST)Updated: Tue, 23 Aug 2022 10:26 PM (IST)
ससमय करें नगर निकाय निर्वाचन कार्य की तैयारी: निर्वाचन आयुक्त
ससमय करें नगर निकाय निर्वाचन कार्य की तैयारी: निर्वाचन आयुक्त

जासं, खगड़िया : नगर निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से अधिकारियों के साथ बैठक कर नगर निकाय चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के साथ कई आवश्यक निर्देश दिए। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कार्य सूची के अनुसार विभिन्न विषयों पर नगर निकाय निर्वाचन तैयारियों को लेकर अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को कई निर्देश दिए। बैठक में डीडीसी संतोष कुमार के साथ सदर और गोगरी अनुमंडल के एसडीओ व अन्य अधिकारी भी शामिल हुए। निर्वाचन आयुक्त ने मतदाता सूची की तैयारी, मतदान केंद्रों की स्थापना, नगर पालिकाओं का वार्डवार आरक्षण, वार्ड गठन, जीआइएस मैप एवं जियो टैगिग, अनुश्रवण डैशबोर्ड, इवीएम की आवंटन, एफएससी एवं कमिश्निग संबंधी कार्य, की समीक्षा के साथ नगर निकाय के तीन पदों के अनुरूप मतगणना हाल का निर्माण व आंकलन, निर्वाचन के निमित्त व्यय का आंकलन, मतदान सामग्रियों की व्यवस्था एवं ससमय वितरण, निर्वाचन के निमित्त विभिन्न कोषांगों का गठन संबंधी विषयों की विस्तार से समीक्षा की। सभी तैयारी ससमय करने का निर्देश दिया। उन्होंने मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण, पुलिस फोर्स के समय से मोबिलाइजेशन की तैयारियों, आनलाइन नामांकन, प्रतीक चिन्हों के आवंटन, सूचना प्रौद्योगिकी का इंतजाम करने, की बात कही। उन्होंने कहा कि व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के साथ पारदर्शी तरीके से निर्वाचन की तैयारियां करें। उन्होंने बताया कि नगर निकाय निर्वाचन भी इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन के जरिए कराए जाएंगे और सितंबर माह के अंत तक कम्युनिकेशन प्लान तैयार कर लिया जाए। मतगणना में टेबलों का रखें ध्यान

loksabha election banner

निर्वाचन आयुक्त ने मतगणना कक्षों के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि नगर पंचायत, नगर परिषद एवं नगर निगम के हिसाब से मतगणना कक्षों की अलग-अलग टेबलों की संख्या के साथ व्यवस्था की जाएगी। जहां नगर पंचायत में कम टेबलों के साथ मतगणना कक्ष निर्मित किया जाएगा, वहीं नगर परिषद एवं नगर निगम में अधिक संख्या में टेबलों के साथ मतदान कक्षों का निर्माण किया जाना है। मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद एवं वार्ड पार्षद पद हेतु मतगणना कक्ष अलग-अलग होंगे और सभी मतगणना कक्षों के लिए एक-एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। विधि व्यवस्था, आचार संहिता, पीसीसीपी दल की प्रतिनियुक्ति, कोषांगों के गठन, निर्वाची पदाधिकारियों एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारियों के नियुक्ति के संबंध में भी विस्तार जानकारी दी। मतदान में महिला कर्मियों द्वारा पूर्णत: संचालित मतदान केंद्रों एवं सेल्फी प्वाइंट के निर्माण का भी निर्देश दिया गया।

बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी रोशन अली एवं एसडीओ गोगरी अमन कुमार सुमन आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.