Move to Jagran APP

समय से पूरा कराएं 10वें चरण का चुनाव कार्य : डीएम

जिले में 10वें व अंतिम चरण में चौथम प्रखंड की 13 पंचायतों में आठ दिसंबर को मतदान है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 07:33 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 07:33 PM (IST)
समय से पूरा कराएं 10वें चरण का चुनाव कार्य : डीएम
समय से पूरा कराएं 10वें चरण का चुनाव कार्य : डीएम

जागरण संवाददाता, खगड़िया: जिले में 10वें व अंतिम चरण में चौथम प्रखंड की 13 पंचायतों में आठ दिसंबर को मतदान है। मतदान कार्य को लेकर रविवार को समाहरणालय सभा कक्ष में सेक्टर पदाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों का संयुक्त प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में आठ दिसंबर को जिला परिषद क्षेत्र संख्या नौ और 10 के अंतर्गत 13 पंचायतों में होने वाले मतदान को लेकर कार्यों व दायित्वों के निर्वहन की विस्तार से जानकारी दी गई। इस मौके पर डीएम आलोक रंजन घोष, एसपी अमितेश कुमार, एडीएम शत्रुंजय मिश्र भी मौजूद थे। इस मौके पर डीएम ने सेक्टर पदाधिकारियों को मतदान प्रतिशत व बायोमैट्रिक सत्यापन संबंधित प्रतिवेदन ससमय कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर वहां जल जमाव की स्थिति, विद्युत संबद्धता की स्थिति, कमरों की संख्या, फर्नीचर की स्थिति, संपर्क मार्ग की स्थिति, शौचालय व पेयजल की स्थिति आदि के संबंध में प्रतिवेदन के साथ संबद्ध मतदान केंद्रों का नजरी-नक्शा उपलब्ध करा दिया गया है। डीएम ने सेक्टर पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने मतदान केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं मतदान तिथि से पूर्व सुनिश्चित कराने के लिए कार्य करें और मतदान तिथि के दिन सुबह पांच बजे से ही अपने सेक्टर में स्थित मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएं।

loksabha election banner

डीएम ने कहा कि कहीं से भी शिकायत मिलने पर तुरंत पहुंचे और समस्या का निराकरण करें, ताकि विधि व्यवस्था संधारण सुनिश्चित कराई जा सके। मतदान केंद्रों के भ्रमण के दौरान विजिट सीट पर हस्ताक्षर अवश्य करें। वयोवृद्ध मतदाताओं और छोटे बच्चों के साथ मतदान हेतु आई महिला मतदाताओं को पहले मतदान करा दें।

----

बदले गए ईवीएम वज्रगृह में जमा कराएं

डीएम ने सेक्टर पदाधिकारियों को बताया कि ईवीएम बदलने की संभावना न्यूनतम रखने के लिए क्विक रिस्पांस टीम का सहयोग लिया जाए। मतदान प्रारंभ होने के बाद ईयू व बीयू बदले जाने पर दोनों ईयू व बीयू बाजार समिति स्थित वज्रगृह में जमा कराए जाएंगे।

----

किस भी शिकायत पर तुरंत लें एक्शन प्रशिक्षण के दौरान एसपी ने निर्देश देते हुए कहा कि मतदान के दिन किसी भी शिकायत पर तुरंत एक्शन लें। शिकायत मिलते ही वहां पहुंच कर उपस्थिति दिखाएं। इससे मतदाताओं और प्रत्याशियों का तंत्र पर भरोसा बना रहता है। सेक्टर में स्थित मतदान केंद्रों का सतत भ्रमण करते रहना है।

----

सजग व सचेत रहें सेक्टर के अधिकारी इस मौके पर एडीएम ने सभी सेक्टर पदाधिकारियों को ससमय कंट्रोल रूम को प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी सेक्टर पदाधिकारियों को सजग और सचेत रहने की बात कही। उन्होंने कहा कि मतदान उपरांत सभी पीसीसीपी पार्टी और पोलिग पार्टी जब इवीएम कलेक्शन सेंटर को लेकर प्रस्थान कर जाएं, तभी सेक्टर अधिकारी अपने सेक्टर को छोड़ेंगे तथा अपनी अभिरक्षा में बाजार समिति में पोल्ड इवीएम को पहुंचाएंगे। इस अवसर पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी मु. फैयाज अख्तर, सदर अनुमंडल पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार, सभी सेक्टर पदाधिकारी व संबंधित पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.