Move to Jagran APP

शहर से लेकर प्रखंड तक धूमधाम से हुई भगवान विश्वकर्मा की पूजा

कटिहार। शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा की पूजा शहर सहित ग्रामीण इलाके में धूमधाम के साथ मनाय

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 12:33 AM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 12:33 AM (IST)
शहर से लेकर प्रखंड तक धूमधाम से हुई भगवान विश्वकर्मा की पूजा
शहर से लेकर प्रखंड तक धूमधाम से हुई भगवान विश्वकर्मा की पूजा

कटिहार। शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा की पूजा शहर सहित ग्रामीण इलाके में धूमधाम के साथ मनाया गया। शहर के विभिन्न चौक सहित स्टेशन परिसर, डीआरम आफिस, रेलवे के विभिन्न सेक्सनो से लेकर ग्रामीण इलाके में विश्वकर्मा पूजनोत्सव को लेकर माहौल भक्तिमय बना रहा। पिछले वर्ष की भांति इस बार भी स्थानीय विद्युत पावर सब स्टेशन में पदाधिकारियों व कर्मियों ने आकर्षक पंडाल में भव्य प्रतिमा स्थापित कर विश्वकर्मा की भक्ति भाव से पूजा अर्चना की। शहर के सभी मोटर गैरेज, पाटर्स की दुकानें, दूरभाष केन्द्र सहित अन्य संबंधित प्रतिष्ठानों में श्रद्धा के साथ शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा की पूजा की गई। रेलवे के उपमुख्य अभियंता कार्यालय में विश्वकर्मा का विशाल प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की। कटिहार रेल मंडल के मंडल विद्युत अभियंता सुधीर कुमार की देखरेख में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष विश्वकर्मा की पूजा अर्चना मंडल के सभी सीनियर सेक्शन इंजीनियर के देखरेख में किया गया है। इस अवसर पर एसएसई विनोद कुमार, अखिलेश कुमार, शशि, मनोज सहीत मंडल के सभी सीनियर सेक्शन इंजिनियर उपस्थित थे।

loksabha election banner

फलका : फलका प्रखंड व आसपास के क्षेत्र में शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा का पूजनोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर क्षेत्र के लघु उद्योगों, मिलों, लोहे के सामानों एवं वाहन मालिकों ने अपने प्रतिष्ठानों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की गई तथा प्रसाद वितरण किया गया। पम्प सहित मोटर पा‌र्ट्स, बाइक, साइकिल दुकानदारों ने भी दुकान की साफ-सफाई कर हर्षोल्लास के साथ विश्वकर्मा पूजा कर समृद्धि की कामना की। बाजारों में इसको लेकर चहल-पहल रही। क्षेत्र के फलका बाजार, पोठिया, महेशपुर चौक, रहटा, मोरसंडा, सोहथा, चंदवा आदि जगहों पर भी विश्वकर्मा पूजा की धूम रही।

गेड़ाबाड़ी : कोढ़ा प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में पूरे हर्षोल्लास के साथ विश्वकर्मा पूजा मनाया गया। भगवान विश्वकर्मा बाबा की प्रतिमा स्थापित कर पूरे निष्ठा के साथ पूजा अर्चना की गई। साथ ही कई जगहों पर भजन-कीर्तन का भी आयोजन किया गया था। मंगलवार को देर रात तक प्रतिमा विसर्जन का सिलसिला जारी रहा।

कदवा : प्रखंड क्षेत्र में आस्था पूर्वक देव शिल्पकार विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की गई। सोमवार को क्षेत्र के विभिन्न गेराज, कल कारखाना के साथ आमलोग अपने घरों में दो पहिया, चार पहिया वाहनों के साथ अन्य यांत्रिक यंत्रों की पूजा-अर्चना की गई। सुबह से ही लोग अपने वाहनों की साफ-सफाई कर पूजा में लगे रहे। क्षेत्र में कई जगहों पर लोगों ने पूजा पाठ कर नए कारोबार का भी प्रारंभ किया। वहीं विद्युत पावर सब स्टेशन सोनैली सहित कई जगहों पर लोगों ने प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की गई।

बलरामपुर : बलरामपुर प्रखंड सहित सीमावर्ती पश्चिम बंगाल में हर्षोल्लास के साथ विश्वकर्मा पूजा की गई। अहले सुबह से ही विभिन्न हाट बाजारों एवं गांवों में लोगों ने अपने दुकानों, प्रतिष्ठानों एवं घरों में भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर वैदिक मंत्रोंच्चारण के साथ पूजा-अर्चना की। बलरामपुर, तेलता, महिशाल, बालुगंज, कल्याण गांव, भिलाई, तेलता, शाहपुर, पश्चिम बंगाल के टुनीदीघी, दालकोला, करणदीघी, बिलासपुर आदि जगहों पर धूमधाम के साथ विश्वकर्मा पूजा मनाया गया। साथ ही कई जगहों पर महाप्रसाद के वितरण के अलावा रात्रि को धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.