Move to Jagran APP

उवि बीएमपी सात और हरिशंकर नायक में सात से होगी शिक्षकों की काउंसिलिग

कटिहार। बिहार पंचायत प्रारंभिक शिक्षक नियोजन एवं बिहार नगर प्रारंभिक शिक्षक नियोजन 2019 के तहत प्रखंड शिक्षकों की दूसरे चरण की काउंसिलिग प्रक्रिया सात अगस्त से शुरू होगी। काउंसिलिग की प्रक्रिया में जिले की आठ प्रखंड नियोजन इकाई हिस्सा लेगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 06:17 PM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 06:17 PM (IST)
उवि बीएमपी सात और हरिशंकर नायक 
में सात से होगी शिक्षकों की काउंसिलिग
उवि बीएमपी सात और हरिशंकर नायक में सात से होगी शिक्षकों की काउंसिलिग

कटिहार। बिहार पंचायत प्रारंभिक शिक्षक नियोजन एवं बिहार नगर प्रारंभिक शिक्षक नियोजन 2019 के तहत प्रखंड शिक्षकों की दूसरे चरण की काउंसिलिग प्रक्रिया सात अगस्त से शुरू होगी। काउंसिलिग की प्रक्रिया में जिले की आठ प्रखंड नियोजन इकाई हिस्सा लेगी। इनमें प्राणपुर, फलका, हसनगंज, समेली, बरारी, कुरसेला, अमदाबाद और बारसोई शामिल है। काउंसिलिग स्थल के रूप में उवि बीएमपी सात एवं हरिशंकर नायक उच्च विद्यालय को चिह्नित किया गया है। प्राणपुर, फलका, हसनगंज और समेली प्रखंड का बीएमपी सात उवि में एवं बरारी, कुरसेला, अमदाबाद और बारसोई प्रखंड के लिए काउंसिलिग हरिशंकर नायक उवि में होगी।

loksabha election banner

काउंसिलिग के पहले दिन सात अगस्त को कक्षा छह से आठ के लिए सामाजिक विज्ञान विषय की काउंसिलिग होगी। नौ अगस्त को कक्षा छह से आठ के लिए गणित एवं भाषा विषय और 10 अगस्त को कक्षा एक से पांच के लिए सभी कोटि की काउंसिलिग इन दोनों विद्यालयों में होगी।

द्वितीय चरण की काउंसिलिग को लेकर डीईओ देवविद कुमार सिंह ने दिशा निर्देश जारी किया है। इसमें काउंसिलिग स्थल के लिए शिक्षा विभाग के नोडल पदाधिकारी को नामित किया गया है। बीएमपी सात उवि में डीपीओ योजना एवं लेखा कृष्णानंद सादा व हरिशंकर नायक उवि में डीपीओ मध्याह्न भोजन राजेश कुमार मिश्र को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है।

बनाया गया हेल्प डेस्क

शिक्षक नियोजन के अभ्यर्थियों की काउंसिलिग स्थल पर सहायता के लिए शिक्षा विभाग की ओर से हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है। जहां दोनों कैंप स्थल को मिलाकर आठ शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। दोनों कैंप पर चार-चार शिक्षक प्रतिनियुक्त रेहेंगे। इसके अलावा काउंसिलिग की पूरी प्रक्रिया के अनुश्रवण के लिए जिलास्तर पर शिक्षा विभाग द्वारा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। यहां एक प्रधान लिपिक समेत चार लिपिक की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलाव सभी प्रमाण पत्रों एवं अंक पत्रों के साथ-साथ अन्य प्रमाण पत्र को विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए वेब पोर्टल पर अपलोड करने को लेकर सात कंप्यूटर शिक्षकों को सात से 18 अगस्त तक स्थापना प्रशाखा/एनआइसी कार्यालय से संबद्ध किया गया है।

काउंसिलिग में तीन बार पुकारा जाएगा नाम

अनुमोदित मेधा सूची के अभ्यर्थियों का नाम काउंसिलिग स्थल पर तीन बार पुकारा जाएगा। सभी नियोजन इकाई के द्वारा काउंसिलिग की पूरी प्रक्रिया समाप्त होने तक अनवरत वीडियोग्राफी कराना आवश्यक है। प्रत्येक नियोजन इकाई की ओर से सार्वजनीकृत मेधा सूची एवं अनुमोदित मेधा सूचित में अंकित सभी अभ्यर्थियों को फोटोयुक्त पहचान पत्र के साथ काउंसिलिग में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा। नियोजन इकाई चयनित अभ्यर्थियों के सभी मूल प्रमाण पत्र को मिलान करते हुए मेधा गणना के उपरांत टीईटी एवं प्रशिक्षण प्रमाण पत्र मूल रूप से रखते हुए शेष मूल प्रमाण पत्र अभ्यर्थियों को वापस कर देगें।

ज्ञात हो कि जिले में प्रथम चरण के तहत सिर्फ डंडखोरा प्रखंड के लिए काउंसिलिग की गई थी। यहां कक्षा एक से पांच में उपलब्ध 12 रिक्ति के विरूद्ध छह सीट पर और कक्षा छह से आठ में 16 रिक्ति के विरूद्ध 14 पदों पर अभ्यर्थियों का नियोजन किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.