Move to Jagran APP

मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, शहर हुआ पानी-पानी

कटिहार। सोमवार अल सुबह से रूक-रूक कर हो रही बारिश से आम जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यस्त र

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 12:55 AM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 12:55 AM (IST)
मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, शहर हुआ पानी-पानी
मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, शहर हुआ पानी-पानी

कटिहार। सोमवार अल सुबह से रूक-रूक कर हो रही बारिश से आम जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यस्त रहा। लोगों का घर से निकलना मुश्किल रहा। इधर बारिश से शहरी क्षेत्र में जलजमाव से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। इससे धान की फसल को काफी फायदा पहुंचने की बात कृषि वैज्ञानिकों ने कही है। सुबह से हो रही झमाझम बारिश के मुख्य सड़कों एवं बाजारों में जलजमाव से झील का नजारा देखने को मिल रहा है। एमजी रोड, गोलछा कटरा चौक, पानी टंकी चौक, बड़ा बाजार, न्यू मार्केट, अमलाटोला सहित अन्य स्थानों पर सड़कों पर घुटने भर पानी जमाव है। शहर के सलामत नगर, बघवाबाड़ी सहित निचले इलाके के मोहल्लों में जलजमाव से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल साबित हो रहा है। सबसे नारकीय स्थिति न्यू मार्केट की है। सड़क पर पानी, कीचड़ के साथ सड़ी गली सब्जियों का अंबार लगा होने से सड़ांध से सड़क पर चलना लोगों के लिए दूभर साबित हो रहा है। भारी बारिश से नाले का पानी सड़क पर बहने से लोगों की परेशानी और भी बढ़ गई है। शहरी क्षेत्र में जलनिकासी की पुख्ता व्यवस्था नहीं होने से मामूली बारिश में ही शहर पानी- पानी हो जाता है। बारिश से किसानों में खुशी है। धान की फसल को इस बारिश से लाभ होगा।

loksabha election banner

नहीं हो पाया जलनिकासी के मास्टर प्लान पर काम

शहरी क्षेत्र में जलजमाव की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिए पांच वर्ष पूर्व नगर निगम की बैठक में मास्टर प्लान बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया था। मास्टर प्लान के तहत ड्रेनेज सिस्टम से शहर के बाहर पानी को निकाला जाना था। इससे संबंधित प्रस्ताव निगम द्वारा नगर विकास विभाग को भेजा गया। लेकिन पांच वर्ष बाद भी इस दिशा में कोई काम नहीं हो पाया। निगम क्षेत्र के लोगों को जलजमाव की समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.