Move to Jagran APP

अलौकिक शक्ति के लिए प्रसिद्ध है फलका ठाकुरबाड़ी मंदिर

कटिहार। जिले के फलका प्रखंड स्थित ठाकुरबाड़ी मंदिर फलका की स्थापना वर्ष 1915 ई. में हुइ

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 08:12 PM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 08:12 PM (IST)
अलौकिक शक्ति के लिए प्रसिद्ध है फलका ठाकुरबाड़ी मंदिर
अलौकिक शक्ति के लिए प्रसिद्ध है फलका ठाकुरबाड़ी मंदिर

कटिहार। जिले के फलका प्रखंड स्थित ठाकुरबाड़ी मंदिर फलका की स्थापना वर्ष 1915 ई. में हुई थी। पिछले 103 वर्षों से हर साल यहां बासंती नवरात्र एवं रामनवमी का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

loksabha election banner

नवरात्र को लेकर ठाकुरबाड़ी मंदिर परिसर के दुर्गा मंदिर में कलश स्थापना के साथ ही मां दुर्गा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना से माहौल भक्तिमय बना है। दूर दराज से श्रद्धालु यहां पूजा अर्चना के लिए पहुंच रहे हैं।

क्या है मंदिर का इतिहास :

ठाकुरबाड़ी मंदिर का का इतिहास सौ वर्ष पुराना है। फलका बाजार निवासी सह पूर्व मुखिया लाला प्रसाद गुप्ता ने बताया कि उनके पूर्वजों ने ग्रामीणों के सहयोग से इस मंदिर की स्थापना की थी। मंदिर के पुजारी गोपीनाथ ठाकुर बताते हैं कि यह मंदिर वर्षों से लोगों के आस्था का केंद्र रहा है। यहां आने वाले भक्तजनों की हर मुराद पूरी होती है। खासकर चैती नवरात्र के अवसर पर यहां रामनवमी के साथ दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन किया जाता रहा है। इस मौके पर यहां मेला व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

मंदिर के वास्तु कला की भी है विशेषता :

मंदिर का निर्माण वास्तु विशेषज्ञों व पंडितों की सलाह एवं गणना के आधार पर हुआ था। इसी आधार पर मंदिर निर्माण स्थल एवं नामकरण किया गया। मंदिर अपने अलौकिक शक्ति के लिए भी प्रसिद्ध है। पूजा समिति अध्यक्ष शंभु साह व पूर्व मुखिया लाला प्रसाद गुप्ता आदि ने बताया कि इस बार दुर्गा पूजा व रामनवमी मेला के अवसर पर ग्रामीण लोक नृत्य एवं 48 घंटे का अष्टयाम सह कीर्तन का आयोजन किया गया है। देवी जागरण के बाद मंगलवार को मां दुर्गा का पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जायेगा। 25 मार्च को रामनवमी के साथ माता के नवम रूप सिद्धिधात्री की पूजा अर्चना की जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.