Move to Jagran APP

16 जनवरी से शुरू होगी टीकाकरण की शुरुआत

कटिहार। कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। टीकाकरण अभियान के पह

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 09:46 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 09:46 PM (IST)
16 जनवरी से शुरू होगी
टीकाकरण की शुरुआत
16 जनवरी से शुरू होगी टीकाकरण की शुरुआत

कटिहार। कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। टीकाकरण अभियान के पहले चरण में कोविन पोर्टल पर दर्ज स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है।

loksabha election banner

प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए टीकाकरण सत्र का चयन हो चुका है। इन सत्रों में 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी। इसके अलावा सभी पीएचसी पर भी स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है।

टीकाकरण के समय सरकार द्वारा कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव के लिए पूर्व में निर्गत दिशा- निर्देशों का अनुपालन एवं सत्र स्थल पर सभी जरूरी व्यवस्था उपलब्ध रखने का निर्देश दिया गया।

टीकाकरण के लिए किया गया है सत्र स्थल का निर्धारण :

कोविड.19 टीकाकरण के प्रथम चरण के लिए पूरे जिला में नौ सत्र स्थल चिह्नित किए गए हैं। जिसमें सदर अस्पताल के साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बारसोई, धनकोड़ा, फलका, कदवा, कोढ़ा, कुरसेला एवं मनिहारी शामिल हैं। इसके अलावा प्राइवेट हॉस्पीटल के रूप कटिहार मेडिकल कॉलेज को भी टीकाकरण स्थल के लिए चयनित किया गया है। इन स्थलों पर कोविन पोर्टल पर दर्ज स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। सभी कर्मियों को चयनित स्थलों के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी टीके लगाए जाएंगे। इसके बाद आमलोगों को अगले सत्र में उनके नजदीकी निर्वाचन बूथ पर ही टीका दिया जाएगा।

टीकाकरण स्थल पर होगी विशेष व्यवस्था, टीकाकरण दल का गठन :

कोविड टीकाकरण के लिए सत्र स्थल पर विशेष व्यवस्था रहेगी। सत्र स्थल पर टीकाकरण के लिए तीन कक्ष बनाए जाएंगे। प्रथम कक्ष लाभार्थियों हेतु वेटिग एरिया के लिए, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए और तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थियों की निगरानी के लिए उपलब्ध रहेगा। सभी सत्र स्थल पर लाभार्थियों के लिए पर्याप्त मात्रा में बेड, कुर्सी या बेंच इत्यादि उपलब्ध रखी जाएगी। एक दिन में एक टीकाकरण स्थल पर केवल 100 लाभार्थियों को ही टीका लगाया जाएगा। प्रत्येक 100 लाभार्थियों के लिए एक टीकाकरण दल का गठन किया जाएगा। टीकाकरण दल में भीड़ नियंत्रण एवं सुरक्षा के लिए एक सुरक्षाकर्मी, लाभार्थियों को सत्यापित करने के लिए सत्यापनकर्ता, टीकाकरण के लिए टीकाकर्मी, टीकाकर्मी को सहयोग देने एवं टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी के अवलोकन करने के लिए दो उत्प्रेरक उपलब्ध रहेंगे। सत्यापनकर्ता के रूप में दक्ष डाटा ऑपरेटर को बहाल किया जाएगा। टीकाकरण दल को टीकाकरण से पूर्व पहचान पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। टीकाकरण स्थल पर उपलब्ध रहेगी लाभार्थियों की सूची :

टीकाकरण के प्रथम चरण के लिए सभी टीकाकरण सत्र स्थल पर लाभार्थी स्वास्थ्यकर्मियों की सूची पूर्व से ही उपलब्ध रखने का निर्देश दिया गया है इसके लिए कोविन पोर्टल के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की सूची 14 जनवरी तक सम्बंधित टीकाकरण स्थल पर उपलब्ध कराने के लिए सिविल सर्जन को निर्देश मिला है। इस सूची में सभी स्तर के स्वास्थ्य कर्मी जिसमें डॉक्टर, एएनएम, आशा, आईसीडीएस कर्मी, पैथोलॉजिस्ट, डाटा एंट्रीऑपरेटर आदि का ब्यौरा उपलब्ध रहेगा जिसे टीका लगाया जाएगा । जरूरी सुविधा उपलब्ध कराने का मिला है निर्देश :

जिले में स्वास्थ्य अधिकारियों को कोविड.19 टीकाकरण से सम्बंधित आवश्यक लॉजिस्टिक को 14 जनवरी तक एवं टीकाकरण के लिए जिले में उपलब्ध डीप फ्रीजर, आईएलआर आदि 15 जनवरी तक टीकाकरण स्थल पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा टीकाकरण केंद्र पर समुचित मात्रा में हैंड सैनिटाइजर, मास्क की व्यवस्था रखने व साफ सफाई का पूर्ण रूपेण ध्यान रखते हुए पूर्व में निर्गत प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से अनुपालन करने का भी निर्देश दिया गया है। टीकाकरण पश्चात लाभार्थी को किसी को किसी तरह की परेशानी से निपटने के लिए सत्र स्थल पर एनाफएलेसिस किट एवं एईएफआई किट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहेंगे। टीकाकरण के शुभारंभ और कार्यक्रम को इंटरनेट के जरिए वीडियो वेबकास्ट भी कराया जाना है। वेबकास्टिग के लिए डाटा ऑपरेटर को प्रशिक्षित करने एवं कार्यक्रम की नियमित मॉनिटरिग के लिए जिले में कंट्रोल रूम बनाने का भी निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.