Move to Jagran APP

गर्मी के मौसम में बरतें सावधानी, नहीं होगी लू से परेशानी

टॉप बॉक्स लोगो भी लगा लेंगे कटिहार। गर्मी की शुरुआत होते ही बीमारियों ने पांव पसार

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 01:27 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 06:24 AM (IST)
गर्मी के मौसम में बरतें सावधानी, नहीं होगी लू से परेशानी
गर्मी के मौसम में बरतें सावधानी, नहीं होगी लू से परेशानी

टॉप बॉक्स

loksabha election banner

लोगो भी लगा लेंगे

कटिहार। गर्मी की शुरुआत होते ही बीमारियों ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। बदलते मौसम के कारण बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक को विशेष सतर्क रहने की जरुरत है। चिलचिलाती धूप में लू लगने की संभावना काफी प्रबल होती है। साथ ही रक्तचाप और मधुमेह के मरीजों की भी परेशानी बढ़ जाती है। गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी और असंतुलित भोजन के कारण डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ती है। बदलते मौसम के कारण पीलिया, तेज बुखार के साथ ही संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों को गर्मी से बचने के लिए विशेष सावधानी की आवश्यकता होती है। गर्मी के मौसम में स्वस्थ्य रहने के लिए धूप में निकलने से परहेज करने के साथ ही पानी की कमी से बचना चाहिए। लोग कुछ सावधानी बरतकर गर्मी में होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं। इसके साथ किसी परेशानी पर चिकित्सक की देख रेख काफी आवश्यक है।

इन चीजों का रखें विशेष ध्यान

- घर से खाली पेट बाहर न निकले, अनावश्यक धूप में निकलने से बचें - तेल-मसालेदार खाना से परहेज करें - मांस-मछली के साथ ही गर्म पदार्थों का सेवन कम से कम करें - उल्टी और दस्त की शिकायत को अनदेखी न करें - धूप बढ़ने के बाद मॉर्निंग वाक न करें - धूप से घर पहुंचने पर अचानक एसी में न बैठें - फास्ट फूड व देर का पका भोजन करने से परहेज करें - घर से बाहर निकलने के पहले पानी का भरपूर सेवन करें, पानी साथ रखें - खाने में हरी पत्तेदार सब्जी, साग व सलाद का भरपूर सेवन करें - बाहर का खाना व फास्ट फूड से सख्त परहेज करें - मधुमेह के रोगी संतुलित भोजन का विशेष ध्यान रखें - धूप चढ़ने से पहले मॉर्निंग वॉक से लौट जाएं - रक्तचाप के मरीज मानसिक तनाव से दूर रहें - बाहर निकलने के पहले चेहरे व सिर को अच्छे से ठक लें - किसी भी परेशानी पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें

कोट - बदलते मौसम में डायरिया व पीलिया सहित अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ता है। गर्मी के मौसम में संतुलित आहार के साथ ही विशेष सावधानी बरतने की जरुरत होती है। खासकर लू की समस्या के निदान को लेकर विशेष सावधानी की जरुरत है। डॉ. विजय कुमार, चिकित्सक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.